Jimny 4Sport Limited Edition Launch

Suzuki ने लॉन्च की दमदार SUV, हो सकती है Mahindra Thar की छुट्टी, मार्केट में आते ही मचा रहा धूम

Suzuki ने लॉन्च की दमदार SUV, हो सकती है Mahindra Thar की छुट्टी, मार्केट में आते ही मचा रहा धूम! Jimny 4Sport Limited Edition Launch

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 09:00 PM IST, Published Date : July 28, 2022/2:45 pm IST

नई दिल्लीः Jimny 4Sport Limited Edition Launch भारतीय बाजार में इन दिनों नए वाहनों की होड़ लगी है। कार निर्माता कंपनियां लगातार एक से बढ़कर एक फिचर्स के साथ गाड़ियां लॉन्च कर रही है। वहीं, नामी कार निर्माता कंपनी सुजुकी ने अपने दमदार एसयूवी जिम्नी को भारतीय बाजार से पहले ब्राजील में लॉन्च किया है। कंपनी ने इसका नाम जिम्नी 4स्पोर्ट लिमिटेड एडिशन दिया है। सबसे अहम बात ये है कि कंपनी सिर्फ 100 जम्नी 4स्पोर्ट लिमिटेड एडिशन का निर्माण करेगी। बताया जा रहा है कि सुजुकी जिम्नी 4स्पोर्ट लिमिटेड एडिशन के ए-कॉलम के पास स्नोर्कल दिया गया है, इसकी वजह से यह पानी में काफी बेहतर परफॉर्म कर सकती है।>>*IBC24 News Channel के WHATSAPP  ग्रुप से जुड़ने के लिए  यहां CLICK करें*<<

मिलेगा 1.5-लीटर 4-सिलेंडर का दमदार इंजन

Jimny 4Sport Limited Edition Launch सुजुकी जिम्नी 4स्पोर्ट लिमिटेड एडिशन में 1.5-लीटर 4-सिलेंडर नैचुरली-एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन दिया है। ये 108bhp की पावर और 138Nm का टार्क जनरेट करता है। इसे 4×4 ट्रैक्शन के साथ 4-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से जोड़ा गया है। यह 5 कलर ऑप्शन- सिल्क सिल्वर, ग्रे, ब्लैक, काइनेटिक येलो और व्हाइट में मिलेगी। मैकेनिकल तौर पर ये जिम्नी सिएरा के जैसी है। इसके एन्हांसमेंट स्टैंडर्ड जिम्नी की तुलना में बेहतर ऑफ-रोड एबिलिटी को एनश्योर करते हैं।

Read More: महिलाओं को अधिकारों और कानूनों के प्रति जागरूक करने पहुंचेगा ’महतारी न्याय रथ’, सीएम भूपेश ने हरी झंडी दिखाकर किया रवाना 

महिंद्रा थार की हो सकती है छुट्टी

मारुति की ऑफ रोड SUV जिम्नी को मुंबई की सड़कों पर स्पॉट किया जा चुका है। मुंबई में इस कार के दिखने से ये साफ हो गया है कि मारुति जल्द ही इसे भारतीय बाजार में उतारने वाली है। दरअसल, जिम्नी का सीधा मुकाबला थार से होने वाला है। वहीं, थार को खरीदने के लिए लंबी वेटिंग है। ऐसे में यदि इस साल मारुति अपनी इस ऑफरोड SUV को लॉन्च कर देती है तब थार खरीदने वाले ग्राहकों के पास एक नया ऑप्शन होगा। बता दें कि जिम्नी के 5 डोर वैरिएंट को भारतीय बाजार में लॉन्च किया जाएगा।

मुंबई में ग्रीन कलर की जिम्नी को स्पॉट किया गया है, जो इस ऑफरोड SUV का आईकॉनिक कलर भी. है। पहले ये कलर मर्सिडीज बेंज जी-क्लास में दिया जाता था, लेकिन अब इस सीरीज से हटा दिया गया है। सुजुी जिम्नी भी G ग्लास से काफी प्रेरित है। अगर G-क्लास छोटी होती और उसमें 3-डोर होते तो ये मारुति जिम्नी के जैसी नजर आती है। सुजुकी जिम्नी एक ट्रेडिशनल लेडर-फ्रेम SUV है। ऑलग्रिप नाम की सुजुकी ने जिम्नी को एक अच्छा ऑफ-रोडिंग सिस्टम दिया है। इसमें चार पैसेंजर आराम से बैठ सकते हैं। इसमें सिर्फ एक इंजन ऑप्शन दिया है जो मैनुअल और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ आता है।

Read More: गूगल ने लॉन्च लिया नया फीचर, घर बैठे ले सकेंगे स्ट्रीट व्यू का आनंद 

बैक डोर पर स्टेपिनी को फिक्स किया गया

कुछ नई रिपोर्ट्स के मुताबिक, मारुति सुजुकी जिम्नी को ऑटो एक्सपो 2023 में लॉन्च किया जा सकता है। इसे ऑटो एक्सपो 2020 में पहली बार पेश किया गया था। तभी से इसकी लॉन्चिंग का इंतजार सभी को है। इस 5 डोर जिम्नी में स्टेपिनी को बैक डोर पर फिक्स किया गया है। हालांकि, अभी ये नहीं कहा जा सकता है कि इसके फाइनल प्रोडक्शन मॉडल में स्टेपिनी को कहां फिक्स किया जाएगा। जिम्नी के अंदर ज्यादा स्पेस के साथ बलेनो और ब्रेजा जैसा 9-इंच इन्फोटेनमेंट सिस्टम भी नजर आ रहा है।

5 डोर जिम्नी का इंजन

इस ऑफ-रोड कार में 1.5 लीटर, 4 सिलिंडर K15B पेट्रोल इंजन दिया जाएगा, जो 6,000 rpm पर अधिकतम 101bhp की पावर और 4,000 आरपीएम पर 130 एनएम का टार्क जेनरेट करेगा। ये इंजन न्यू ब्रेजा, अर्टिगा और सियाज में भी आ रहा है। गाड़ी में 5-स्पीड मैनुअल या 4 स्पीड ऑटोमैटिक का ऑप्शन मिलेगा। ऑफ-रोड एसयूवी लैडर फ्रेम चेसिस को अंडरपिन करेगी और सुजुकी की ऑलग्रिप प्रो 4 व्हील ड्राइव टेक्नोलॉजी, 3-लिंक रिजिड एक्सल सस्पेंशन और लो रेंज ट्रांसफर गियर के साथ आएगी। वहीं, इसके बेस वैरिएंट की कीमत 10 लाख से कम हो सकती है।

Read More: जिम जाने के लिए स्टैमिना बढ़ाने की कर रहे हैं प्लानिंग, तो खाएं ये फूड्स, मिलेगी एनर्जी

सुजुकी जिम्नी 5 में से सिर्फ 3 स्टार रेटिंग

ग्लोबल मार्केट में पहले से मौजूद मारुति सुजुकी जिम्नी को क्रैश टेस्ट में 5 में से केवल 3 स्टार रेटिंग मिली है। ऑफरोडिंग के लिए बनी इस SUV को सुरक्षा के लिहाज से काफी स्ट्रांग होना था। SUV एडल्ट के लिहाज से 73% तो बच्चों के लिहाज से सिर्फ 84% ही सुरक्षित है। यह सेफ्टी असिस्ट के मामले में 50% ही सुरक्षित है। इसमें 15 इंच और 16 इंच टायर्स के ऑप्शन्स दिए गए हैं जो 5 स्पोक अलॉय व्हील के साथ आते हैं।

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक