Due to lifeless and sticky hair in the rain,

बारिश में बेजान और चिपचिपे बालों से हो रहे हैं परेशान, तो इन तरीकों से रखें अपने बालों का ध्यान

Hair Care Tips: Due to lifeless and sticky hair in the rain, यहां आपको बताएंगे कि आप मानसून में अपने बालों की देखभाल कर सकते हैं

Edited By :   Modified Date:  November 28, 2022 / 11:01 PM IST, Published Date : July 12, 2022/8:43 pm IST

Hair Care Tips: आजकल हर महिला लंबे, घने और मुलायम बालों की ख्वाहिश रखती है। लेकिन मौसम बदलने पर उन्हें बालों से जुड़ी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। खासतौर पर बारिश में बाल अधिक रूखे और बेजान हो जाते हैं। वहीं कई लोगों को डैंड्रफ, खोपड़ी के इन्फेक्शन से भी पेरशान होना पड़ता है। इसलिए मानसून में बालों को ज्यादा देख-रेख की आवश्यकता होती है। तो चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि आप मानसून में अपने बालों की देखभाल कर सकते हैं।

Read more: ‘द ग्रेट खली’ ने Toll प्लाजा के कर्मचारी को जड़ा थप्पड़? वीडियो वायरल होने के बाद दी सफाई, कही ये बात

इस तरह करें बालों की रक्षा

सही कंघी का इस्तेमाल

बरसात में बाल बारिश की वजह से अक्सर गीले हो जाते हैं। इससे बाल रूखे, बेजान, चिपचिपें और काफी ज्यादा उलझने लगते हैं। ऐसे में बालों को सुलझाने के लिए सहीं कंघी का उपयोग करना बहुत आवश्यक होता है। तो बता दें कि इसके लिए आप चौड़े दांतों वाली कंघी का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे बाल जल्दी टूटेंगे नहीं और सुरक्षित रहेंगे। लेकिन इस बात का ध्यान आपको होना चाहिए कि कभी भी गीले बालों में कंघी नहीं करनी चाहिए।

नारियल तेल लगाएं

बारिश के समय हेयर केयर के लिए आपको नारियल तेल का उपयोग भी जरूर करना चाहिए। इसके लिए आप रात के समय नारियल का तेल बालों पर लगाकर सुबह उठकर बालों को साफ पानी से धो लें। नारियल का तेल नैचुरल कंडीशनर के रूप में काम करता है। नारियल का तेल बालों को मुलायम और चमकदार बनाता है। तो वहीं अगर आपके पास ज्यादा समय नहीं है तो आप 20 मिनट तक तेल लगाकर थोड़ी देर ऐसी रहने दें उसके बाद बालों को धो लें।

शैंपू के बाद कंडीशन का इस्तेमाल करें

मानसून में बाल जल्दी गंदे और चिपचिपे हो जाते हैं। ऐसे में इन्हें रोजाना शैंपू और कंडीशनर करने की आवश्यकता होती है। नियमित रूप से शैंपू करने से खोपड़ी और बालों से गंदगी दूर होती है। इसके लिए आप घूर्नन गति में शैपू को बालों और खोपड़ी पर लगाएं। इसके बाद बालों पर कंडीशनकर भी जरूर लगाएं। फिर देखें की कैसे बारिश में भी आपके बाल चमकते हैं।

Read more: IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें