Farmers will no longer get 6 thousand 36000 rupees

किसानों को अब 6 हजार नहीं मिलेंगे 36000 रुपए, जानिए कैसे आएंगे योजना के पैसे?

PM kisan Mandhan Yojna : किसानों को 6000 नहीं सालाना 36000 रुपए मिल सकते हैं। सरकार किसानों की इनकम बढ़ाने के उद्देश्य से इस योजना की शुरूआत की है।

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 01:32 PM IST, Published Date : September 24, 2021/9:01 am IST

नई दिल्ली। मोदी सरकार ने किसानों, युवाओं समेत सभी वर्गों के लिए कई योजनाओं की शुरुआत की है। इस बीच किसानों के लिए शुरू की गई पीएम किसान सम्मान निधि को लेकर अच्छी खबर निकलकर सामने आई है। आपको ये जानकार खुशी होगी कि अब किसानों को 6000 नहीं सालाना 36000 रुपए मिल सकते हैं। बता दें कि सरकार किसानों की इनकम बढ़ाने के उद्देश्य से इस योजना की शुरूआत की है। इस योजना के तहत देशभर के किसानों के बैंक अकाउंट में सालाना 6000 रुपये भेजे जाते हैं।

ये भी पढ़ें : ASI विजय बघेल हत्या मामले में सनसनीखेज खुलासा, लेन-देन के चलते 6 साथियों ने उतारा मौत के घाट

दरअसल जिन किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि का लाभ मिल रहा है। सरकार उन किसानों को पीएम किसान मानधन योजना का भी लाभ दे रही है। इस योजना के तहत किसानों को हर महीने 3 हजार रुपए मिलेगा। बता दें कि मोदी सरकार ने किसान मानधन योजना के तहत किसानों के लिए पेंशन की व्यवस्था की। इस योजना के अनुसार जिन किसानों की उम्र 60 साल होने पर उन्हें हर महीने 3000 रुपए पेंशन मिलती है। इस योजना का लाभ कोई भी किसान उठा सकता है। इसके लिए अलग से किसी डॉक्युमेंट्स की जरूरत नहीं होती।

ये भी पढ़ें : चिटफंड कंपनियों से पैसे वापसी के लिए लगभग 79 हजार लोगों ने किया आवेदन, ज्यादातर लोग किसान या मजदूर

इन किसानों को मिलेगा लाभ
1. जिन किसानों की उम्र 18 से 40 साल है वे इस योजना का फायदा उठा सकते हैं।
2. किसानों के पास ज्यादा से ज्यादा 2 हेक्टेयर की खेती लायक जमीन होनी चाहिए।
3. इस योजना में उम्र के हिसाब से रुपये जमा करने होते हैं।

ये भी पढ़ें : शासकीय सेवकों की पदोन्नति के लिए नीति निर्धारण करने हुई अहम बैठक, मंत्री-समूह के साथ लिए जा सकते हैं बड़े फैसले

 
Flowers