Loan Interest Rate Hike: HDFC, ICICI and these banks increased EMI

Loan Interest Rate Hike: HDFC, ICICI समेत इन बैंकों ने बढ़ाया EMI का बोझ, अब देना होगा ज्यादा ब्याज

Loan Interest Rate Hike: HDFC, ICICI and these banks increased EMI : HDFC, ICICI समेत इन बैंकों ने बढ़ाया EMI का बोझ, अब देना होगा ज्यादा ब्याज

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:48 AM IST, Published Date : June 2, 2022/7:52 am IST

Loan Interest Rate Hike: नई दिल्ली। पहले से ही महंगाई की मार झेल रही जनता को एक बार फिर बड़ा झटका लगा है। अब आम जनता पर लोन की EMI का बोझ बढ़ गया है। देश की चार प्रमुख हाउसिंग फाइनेंस इंस्टीट्यूशन ने लोन की ब्याज दरों को बढ़ाने का ऐलान किया है। इसमें हाउसिंग लोन की प्रमुख कंपनी HDFC का नाम भी शामिल है।>>*IBC24 News Channel के WhatsApp  ग्रुप से जुड़ने के लिए Click करें*<<

HDFC में 0.05% की बढ़ोतरी

होम लोन पर ब्याज बढ़ाने के मामले में HDFC बैंक ने ज्यादा बढ़ोतरी नहीं की है। रेहन पर ऋण देने वाली हाउसिंग फाइनेंस कंपनी HDFC ने अपने लोन की ब्याज दरों में 0.05% की बढ़ोतरी की है। इसका मतलब अगर आपने HDFC बैंक से होम लोन लिया है, तो आपकी EMI का बोझ मामूली तौर पर बढ़ जाएगा। इसके अनुसार 30 लाख रुपये तक के होम लोन के लिए महिलाओं को जहां अब 7.10% ब्याज देना होगा, वहीं अन्य के लिए ये 7.15% होगा। ठीक इसी तरह 75 लाख रुपये तक के लिए लोन पर अधिकतम ब्याज दर 7.40% और उससे ऊपर के लोन के लिए 7.50% होगी।

Read More : इस राज्य में 15 करोड़ लोगों का हुआ टीकाकरण, बूस्टर डोज लगाने का भी बनाया रिकॉर्ड, अभी भी जारी है अभियान

Bank Of India में भी बढ़ोतरी

बैंक ऑफ इंडिया का एमसीएलआर (MCLR) भी बढ़ गया है। नई दरों के हिसाब से अब ये ओवरनाइट लोन के लिए 6.70% होगा। जबकि एक महीने के लोन के लिए 7.05%, तीन महीने के लिए 7.10%, छह महीने के लिए 7.20% और एक साल के लिए 7.35% और 3 साल या उससे ज्यादा समय के लोन के लिए ब्याज दर 7.70% होगा।

Read More : नेशनल हेराल्ड केस में सोनिया और राहुल से पूछताछ करेगी ED, अफसरों ने तैयार की प्रश्नावली

महंगा हुआ ICICI का ब्याज दर

आईसीआईसीआई बैंक ने भी अपने लोन के लिए MCLR को बढ़ाया है। बैंक की आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक अब ओवरनाइट लोन के लिए नई ब्याज दर 7.30% होगी। एक महीने के लोन के लिए ये 7.30%, तीन महीने के लिए 7.35%, छह महीने के लिए 7.50% और एक साल या उससे ज्यादा समय के लोन के लिए ये 7.55% होगी।

Read More : फेसबुक की COO शेरिल सैंडबर्ग ने दिया इस्तीफा, मार्क जुकरबर्ग ने कहा ये

PNB ने 0.15% बढ़ाई ब्याज दर

एचडीएफसी बैंक के बाद Punjab National Bank ने भी MCLR में 0.15% की बढ़ोतरी की है। बताया जा रहा है कि नई ब्याज दरें 1 जून से लागू हो गई हैं। इसके बाद अब ओवरनाइट लोन के लिए नई ब्याज दर 6.75% होगी। वहीं एक महीने के लोन के लिए ये 6.80%, तीन महीने के लिए 6.90%, छह महीने के लिए 7.10%, एक साल के लिए 7.40% और 3 साल या उससे अधिक की अवधि के लिए ब्याज दर 7.70% होगी।

Read More : एक्शन मोड में योगी सरकार, 400 करोड़ के बैंक घोटाले की CBI से करवा सकती है जांच