ED to question Sonia and Rahul in National Herald case, officers prepared

नेशनल हेराल्ड केस में सोनिया और राहुल से पूछताछ करेगी ED, अफसरों ने तैयार की प्रश्नावली

National Herald case : कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी और राहुल गांधी को प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने कल नोटिस भेजा था। इस नोटिस के जरिए

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:35 PM IST, Published Date : June 2, 2022/7:00 am IST

नई दिल्ली : National Herald case :  कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी और राहुल गांधी को प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने कल नोटिस भेजा था। इस नोटिस के जरिए ED ने नेशनल हेराल्ड घोटाले के मामले में पूछताछ के लिए आज यानी 2 जून को राहुल गांधी को और 8 जून को सोनिया गांधी को पूछताछ के लिए बुलाया है। राहुल गांधी ने बाहर होने का हवाला देते हुए पूछताछ में आने के लिए वक्त मांगा है, जबकि सोनिया 8 जून को पूछताछ में शामिल होंगी। दोनों से नेशनल हेराल्ड घोटाले के संबंध में तीखे सवाल पूछे जाएंगे। इसके लिए ईडी के अफसरों ने प्रश्नावली तैयार कर ली है।>>*IBC24 News Channel के WhatsApp  ग्रुप से जुड़ने के लिए Click करें*<<

यह भी पढ़े : रेल यात्रियों को बड़ी राहत, रेलवे ने फिर शुरू की ये सुविधा, आसान होगा सफर 

 

50 लाख देकर लिया 2000 करोड़ की संपत्ति का मालिकाना हक

National Herald case :  सोनिया और राहुल पर आरोप है कि उन्होंने नवंबर 2010 में यंग इडिंया नाम से कंपनी बनाई, जिसमें उन दोनों के 76 प्रतिशत शेयर थे। उनके अलावा मोती लाल वोरा और ऑस्कर फर्नांडिस के पास शेष बचे 24 प्रतिशत शेयर थे। आरोप है कि सोनिया-राहुल गांधी ने केवल 50 लाख रुपये देकर नेशनल हेराल्ड की 2000 करोड़ से ज्यादा की संपत्ति पर मालिकाना हक ले लिया। इस मामले में सोनिया गांधी, राहुल गांधी, मोतीलाल वोरा, ऑस्कर फर्नाडिस के अलावा सुमन दूबे और सैम पित्रोदा भी आरोपी है। इन आरोपियों में से मोतीलाल वोरा और ऑस्कर फर्नाडिस की साल 2020 और 2021 में मौत हो चुकी है।

यह भी पढ़े : फिर बढ़ी खाने के तेल की कीमत, अब एक लीटर के लिए देने होंगे इतने रुपए, यहां देखें रेट 

जमानत पर रिहा है सभी आरोपी

National Herald case :  बाकी बचे सभी आरोपियों को दिसंबर 2015 में इस मामले में निचली अदालत से जमानत मिली हुई है। यह मामला सीधा दिल्ली की अदालत में ले जाया गया था। इसके बाद ED ने मनी लॉड्रिंग का मामला दर्ज कर इस मामले में अपनी जांच शुरू की थी। इस मामले में सोनिया गांधी और राहुल गांधी दोनों बेल पर हैं। ये पहली बार होगा, जब सोनिया गांधी और राहुल गांधी को एक आम नागरिक की तरह के ED के दफ्तर में पूछताछ के लिए जाना होगा।

यह भी पढ़े :  वेब सीरीज में बोल्डनेस की हद पार कर चुकी है ये अभिनेत्रियां, इस एक्ट्रेस का सीन आज भी याद करते हैं लोग

गांधी फैमिली से पूछताछ के 4 बड़े असर

पहला, ये समन, गांधी परिवार को मानसिक रूप से और राजनीतिक रूप से अस्थिर कर देगा।

दूसरा, विपक्षी दलों में और खासतौर पर UPA में राहुल गांधी और सोनियां गांधी की स्थिति कमज़ोर हो जाएगी।

तीसरा, चूंकि ये मामला भ्रष्टाचार का है, इसलिए राहुल गांधी और सोनिया गांधी की जो Public Image है, उसे भी धक्का लगेगा और आने वाले चुनाव प्रचारों में बीजेपी इस मामले का पूरा फायदा उठाएगी।

चौथा, आज के इस डिजिटल युग में सोनिया गांधी और राहुल गांधी का भ्रष्टाचार के एक मामले में ED के दफ्तर में जाकर पेश होना, एक बड़ी ख़बर बनेगा। और इसके वीडियो पूरी दुनिया में वायरल होंगे। जिससे पहले से कमजोर हो चुकी कांग्रेस और कमजोर हो जाएगी।

 
Flowers