कल से महंगा होगा ATM से पैसा निकालना, छुट्टी के दिन भी आएगी सैलरी-पेंशन, 1 अगस्त से क्या बदलेगा…जानें

ATM Transaction Charges : अगस्त महीने से साप्ताहिक अवकाश या सरकारी छुट्टियों के दिन भी वेतन या पेंशन आने का नियम शुरू हो जाएगा

Edited By: , July 31, 2021 / 02:30 PM IST

नई दिल्ली ATM Transaction Charges news  : अगस्त महीने से साप्ताहिक अवकाश या सरकारी छुट्टियों के दिन भी वेतन या पेंशन आने का नियम शुरू हो जाएगा, यानी अगर 30, 31 तारीख को अगर शनिवार-रविवार या फिर कोई घोषित अवकाश पड़ता है तो भी सैलरी, पेंशन खाते में आएगी। वहीं एटीएम से पैसा निकालने पर ग्राहकों को ज्यादा खर्च करना पड़ेगा।

यह भी पढ़ें : करंट की चपेट में आने से किसान और दो बैल…

ATM Transaction Charges news  : 1 अगस्त से एटीएम से पैसा निकालना महंगी हो जाएगी, क्योंकि एटीएम के जरिये एक बैंक से दूसरे बैंक के बीच वित्तीय लेनदेन पर लगने वाली इंटरचेंज फीस को आरबीआई ने 15 से बढ़ाकर 17 रुपये दिया है, आरबीआई ने यह फैसला जून में लिया था जो कल से लागू हो जाएगा। गैर वित्तीय लेनदेन के लिए भी फीस बढ़ाकर 5 से 6 रुपये कर दी गई है।

यह भी पढ़ें : tokyo olympic, डिस्कस थ्रो में कमलप्रीत कौर का कमाल, शानदार…

ATM Transaction Charges : इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (IPPB) ने भी उसकी डोरस्टेप डिलिवरी सेवाओं (doorstep services) का इस्तेमाल करने वालों के लिए शुल्क बढ़ा दिया है, पोस्ट पेमेंट्स बैंक अब इन सेवाओं के लिए 20 रुपये फीस (जीएसटी अतिरिक्त) लेगा, हालांकि डोरस्टेप सर्विस के लिए जब पोस्ट पेमेंट्स बैंक (India Post Payments Bank) का कर्मी घर आएगा तो उपभोक्ता कई बार लेनदेन कर सकता है,  एक जगह पर ही अगर कई उपभोक्ता अलग-अलग उसकी सेवाओं का इस्तेमाल करते हैं तो चार्ज अलग ही लगेगा।

यह भी पढ़ें : जिला जेल की दीवार ढही, 22 कैदी घायल, 2 की…

icici बैंक ने भी घरेलू बचत खाताधारकों के लिए एटीएम लेनदेन का शुल्क और चेक बुक चार्ज (Cheque Book Charges) 1 अगस्त से बढ़ाने का ऐलान कर दिया है, बैंक डिपॉजिट और निकासी दोनों के लिए ही शुल्क में बदलाव किया गया है। अब सिर्फ चार बार ही मुफ्त लेनदेन एटीएम से हो सकेगा, बैंक की वेबसाइट के अनुसार, चार बार से ज्यादा नकद निकासी पर 150 रुपये का भारी भरकम शुल्क लगाया जाएगा।

यह भी पढ़ें : लिफ्ट देने के बहाने युवती को गाड़ी में बिठाया, फिर…

स्टेट बैंक (SBI) ने 1 जुलाई से ही एटीएम से मुफ्त नकद निकासी की संख्या सीमित कर दी है, एसबीआई ने हर माह चार बार से ज्यादा एटीएम (Cash Withdrawl) या बैंक शाखा से नकद निकासी (ATM Transaction) पर शुल्क लगा दिया है। बेसिक सेविंग्स बैंक डिपॉजिट के खाताधारकों को 1 जुलाई से चार बार से ज्यादा एटीएम या शाखा से नकद निकासी पर अतिरिक्त शुल्क देना होगा। देश में करीब एक तिहाई बैंकिंग बचत खाताधारक एसबीआई के ही हैं, इन एसबीआई खाताधारकों को एक साल में चेकबुक (Cheque Book) की 10 से ज्यादा के इस्तेमाल पर भी अतिरिक्त शुल्क देना होगा।

सीबीआईसी ने सीमा शुल्क बिचौलियों के लिए लाइसेंस नवीनीकरण आवश्यकता को समाप्त किया