एसबीआई की वृद्धि रणनीति के केंद्र में ग्राहक अनुभवः चेयरमैन

एसबीआई की वृद्धि रणनीति के केंद्र में ग्राहक अनुभवः चेयरमैन

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  • Publish Date - July 18, 2025 / 03:53 PM IST,
    Updated On - July 18, 2025 / 03:53 PM IST

नयी दिल्ली, 18 जुलाई (भाषा) भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) के चेयरमैन सी एस शेट्टी ने शुक्रवार को कहा कि ग्राहक अनुभव बैंक की वृद्धि रणनीति का केंद्रीय आधार बना हुआ है।

शेट्टी ने यह टिप्पणी ऐसे समय की जब देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई को वर्ष 2025 के लिए ‘विश्व का सर्वश्रेष्ठ उपभोक्ता बैंक’ चुना गया है।

एसबीआई ने एक बयान में कहा कि उसे यह पुरस्कार ‘ग्लोबल फाइनेंस’ पत्रिका की तरफ से दिया जाएगा। दुनिया भर की कंपनियों के वित्त अधिकारियों, विश्लेषकों और बैंक अधिकारियों के विचारों पर आधारित व्यापक शोध एवं विश्लेषण के आधार पर बैंक को इस पुरस्कार के लिए चुना गया है।

यह सम्मान 18 अक्टूबर, 2025 को वॉशिंगटन में अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) और विश्व बैंक की वार्षिक बैठकों के दौरान एसबीआई चेयरमैन को प्रदान किया जाएगा।

शेट्टी ने इस बयान में कहा, ‘ग्राहक अनुभव हमारी वृद्धि रणनीति का केंद्रीय पहलू है। ग्राहक जुड़ाव को आसान बनाना, स्थानीय भाषाओं में वॉयस बैंकिंग सुविधा देना और 24 घंटे डिजिटल सहायता उपलब्ध कराना हमारे समावेशी बैंकिंग दृष्टिकोण का हिस्सा है। खासकर ग्रामीण और कस्बाई क्षेत्रों के ग्राहकों के लिए यह अहम है।’

उन्होंने कहा कि बैंक कृत्रिम मेधा (एआई) से समर्थित अत्यधिक व्यक्तिगत सेवाओं और एकीकृत रणनीति के जरिये ग्राहकों से जुड़ाव को और गहरा कर रहा है।

भाषा प्रेम प्रेम रमण

रमण