EPFO: दिवाली में PF अकाउंट वालों को मिलेगा 8.5 फीसदी ब्याज, फटाफट चेक करें ऐसे | EPFO: In Diwali, PF account holders will get 8.5% interest, check this way immediately

EPFO: दिवाली में PF अकाउंट वालों को मिलेगा 8.5 फीसदी ब्याज, फटाफट चेक करें ऐसे

EPFO: दिवाली में PF अकाउंट वालों को मिलेगा 8.5 फीसदी ब्याज, फटाफट चेक करें ऐसे

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:40 PM IST, Published Date : October 29, 2021/3:58 pm IST

नई दिल्ली। PF Interest: अगर आप EPFO सब्सक्राइबर हैं तो ये खबर आपके लिए महत्वपूर्ण है। दिवाली से पहले EPFO 6 करोड़ से ज्यादा लाभार्थियों को तोहफा देने जा रहा है। दरअसल, PF पर 8.5 फीसदी ब्याज जल्द ही EPFO सब्सक्राइबर के अकाउंट में पहुंच जाएगा।

श्रम मंत्री की अध्यक्षता वाले EPFO के केंद्रीय न्यासी बोर्ड ने इस साल मार्च में 2020-21 के लिए पिछले साल की तरह ही 8.5 प्रतिशत की ब्याज दर को मंजूरी दी थी, हालांकि, श्रम मंत्रालय को प्रस्तावित दर पर वित्त मंत्रालय से अनिवार्य रूप से मंजूरी लेनी होगी। श्रम मंत्रालय के उच्च अधिकारियों ने इस महीने की शुरुआत में वित्त मंत्रालय के अधिकारियों से मुलाकात कर उनके सवालों के जवाब देने के बाद प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए कहा। EPFO ने पिछले वित्त वर्ष में लगभग 70,300 करोड़ रुपये की आय का अनुमान लगाया था, जिसमें उसके इक्विटी निवेश के एक हिस्से को बेचने से लगभग 4,000 करोड़ रुपये और कर्ज से 65,000 करोड़ रुपये शामिल थे।

ये भी पढ़ें: सामने आई कांग्रेस की दबंगई, थाने में बैठकर कर रहे गाली-गलौज, विधायक और पर्यटन बोर्ड के अध्यक्ष को लेकर भी कही ये बात

आपको बता दें कि पिछली बार वित्त वर्ष 2019-20 में KYC में हुई गड़बड़ी के चलते कई सब्सक्राइबर्स को लंबा इंतजार करना पड़ा था, EPFO ने वित्त वर्ष 2020-21 के लिए ब्याज दरों को बिना बदलाव के 8.5 फीसदी पर बरकरार रखा था जो कि पिछले 7 साल के निचले स्तर की ब्याज दर है। आप अपने PF अकाउंट का बैलेंस घर बैठे आसानी से चेक कर सकते हैं, इसे आप Missed Call या SMS के जरिए भी चेक कर सकते हैं।

आप अपने पीएफ का पैसा चेक करने के लिए अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 011-22901406 पर मिस्ड कॉल देना होगा, इसके बाद EPFO के मैसेज के जरिए आपको PF की डिटेल मिल जाएगी, यहां भी आपका UAN, पैन और आधार लिंक होना जरूरी है।

ये भी पढ़ें: बस्तर संभाग से 60 पुजारियों का प्रतिनिधिमंडल पहुंचा रायपुर, धर्मांतरण के मुद्दे पर राज्यपाल से करेंगे मुलाकात
ऑनलाइन बैलेंस चेक करने के लिए आप ईपीएफओ की वेबसाइट पर लॉग इन करें, epfindia.gov.in पर ई-पासबुक पर क्लिक करें।
अब आपके ई-पासबुक पर क्लिक करने पर एक नए पेज passbook.epfindia.gov.in पर आ जाएंगे।
अब यहां आप अपना यूजर नाम (UAN नंबर), पासवर्ड और कैप्चा भरें
सभी डिटेल्स भरने के बाद एक नए पेज पर आ जाएंगे और यहां मेंबर आईडी का चुनाव करना होगा।
यहां ई-पासबुक पर अपना ईपीएफ बैलेंस मिल जाएगा।

ये भी पढ़ें: सीमा विवाद पर चीन की घेराबंदी, भारत ने बॉर्डर पर भेजे कई आधुनिक हथियार.. साबित होंगी गेम-चेंजर

अगर आपका UAN नंबर EPFO के पास रजिस्टर्ड है तो आप अपने PF के बैलेंस की जानकारी मैसेज के जरिए ले सकते हैं, इसके लिए आपको 7738299899 पर EPFOHO लिखकर भेजना होगा, इसके बाद आपको PF की जानकारी मैसेज के जरिए मिल जाएगी।

आपको बता दें कि अगर आपको हिंदी भाषा में जानकारी चाहिए तो EPFOHO UAN लिखकर भेजना होगा, पीएफ बैलेंस जानने की यह सेवा अंग्रेजी, पंजाबी, मराठी, हिंदी, कन्नड़, तेलगू, तमिल, मलयालम और बंगाली में मिल रही है। पीएफ बैलेंस के लिए जरूरी है कि आपका UAN, बैंक अकाउंट, पैन (PAN) और आधार (AADHAR) से लिंक होना जरूरी है।