Gold and Silver Price Hike in India Due to Russia-Ukraine War

भारतीय बाजार पर दिखा रूस-यूक्रेन की जंग का असर, सोने के दाम में हुई इतनी बढ़ोतरी, चांदी भी हुआ महंगा

भारतीय बाजार पर दिखा रूस-यूक्रेन की जंग का असर, सोने के दाम में हुई इतनी बढ़ोतरीGold and Silver Price Hike in India Due to Russia-Ukraine War

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:54 PM IST, Published Date : February 24, 2022/7:37 pm IST

नई दिल्ली: Gold and Silver Price Hike रूस (Russia) और यूक्रेन (Ukraine) छिड़े युद्ध का असर अब भारतीय बाजार पर भी देखने को मिल रहा है। दरअसल दोनों देशों के बीच युद्ध शुरू होने के साथ ही शेयर मार्केट में गिरावट दर्ज की गई है, तो वहीं धातुओं के कीमतों में बढ़ोतरी हुई है। गुरुवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में सोने की कीमत 1,656 रुपए का उछाल देखने को मिला, जिसके बाद 10 ग्राम सोने की कीमत 51627 रुपए हो गई है।

Read More: सीएम बघेल के निर्देश के बाद पुलिस ने नशे के खिलाफ की ताबड़तोड़ कार्रवाई, पूरे प्रदेश में करीब 1100 मामले दर्ज

Gold and Silver Price Hike वहीं, चांदी के दाम की बात करें तो गुरुवार को चांदी की भी चमक बढ़ गई। चांदी कीमत में 2,350 रुपए की बढ़ोतरी हुई है, जिसके बाद प्रति किलो चांदी का भाव 66,267 रुपए हो गया है। जबकि पिछले कारोबारी दिवस सत्र में सोने का भाव 49971 रुपए और चांदी 63917 रुपए था।

Read More: IGKV का विवाद थमा, डॉ गिरीश चंदेल बनाए गए नए कुलपति, पहली बार हुई स्थानीय कुलपति की नियुक्ति

क्या है एक्सपर्ट की राय

HDFC सिक्योरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक (जिंस) तपन पटेल ने कहा कि न्यूयॉर्क स्थित जिंस एक्सचेंज कॉमेक्स में रुपये के मूल्य में गिरावट के बाद सोने की कीमतों में तेजी आने से दिल्ली में 24 कैरेट सोने का हाजिर कीमत में 1,656 रुपए की तेजी आई है। उन्होंने कहा कि भू-राजनीतिक तनाव बढ़ने के बाद रूस पर गंभीर प्रतिबंधों की आशंका के चलते निवेश के सुरक्षित विकल्पों में निवेश बढ़ने के कारण सोने में तेजी आई।

Read More: भाई की पिटाई का बदला लेने ‘मर्दानी’ बनी तीन बहनें, बीच सड़क पर युवक को बेरहमी से पीटा

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कीमतें

अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना तेजी के साथ 1,942 डॉलर प्रति औंस पर जा पहुंचा है। जबकि, चांदी की कीमत भी बढ़त के साथ 25.07 डॉलर प्रति औंस हो गई है। पटेल ने कहा कि कॉमेक्स में गुरुवार को हाजिर सोने की कीमत 1.80 फीसदी की तेजी के साथ 1,942 डॉलर प्रति औंस हो गई है, जिससे यहां सोने में तेजी आई।

Read More: कल बिलासपुर जिले के दौरे पर रहेंगे सीएम भूपेश बघेल, तिफरा फलाईओवर ब्रिज और व्यापार विहार स्मार्ट रोड का करेंगे लोकार्पण 

आपको बता दें कि रूस- यूक्रेन के बीच लड़ाई से शेयर बाजार में गुरुवार को कोहराम मच गया है. सेंसेक्स में इतिहास की चौथी सबसे बड़ी गिरावट देखी गई है। सेंसेक्स में 2700 अंकों से ज्यादा की गिरावट आई है। निफ्टी 5 फीसदी नीचे गिर गया है. भारतीय बेंचमार्क इंडैक्स में आज सातवें लगातार सत्र में गिरावट देखी गई है। निफ्टी 16,300 प्वॉइंट्स के आंकड़े के नीचे रहा है। शेयर बाजार के बंद होने के समय, सेंसेक्स 2,702.15 प्वॉइंट्स या 4.72 फीसदी गिरकर 54,529.91 पर रहा। जबकि, निफ्टी 815.30 अंक या 4.78 फीसदी की गिरावट के साथ 16,248.00 पर पहुंच गया था।

Read More: पुलिस ने सेक्स रैकेट का किया भंडाफोड़, स्पा सेंटर की आड़ में चल रहा था जिस्मफरोशी का धंधा, 3 गिरफ्तार