नए साल से 1 माह का GST रिटर्न दाखिल नहीं करने पर जमा नहीं कर सकेंगे GSTR-1

GSTR-1 will not be able to be submitted if the GST return is not filed for 1 month from the new year नए साल से एक माह का जीएसटी रिटर्न दाखिल नहीं करने पर जमा नहीं कर सकेंगे जीएसटीआर-1

Edited By: , September 18, 2021 / 02:22 PM IST

नई दिल्ली, 18 सितंबर (भाषा) नए साल यानी एक जनवरी से संक्षिप्त रिटर्न और मासिक माल एवं सेवा कर (जीएसटी) के भुगतान में चूक करने वाली कंपनियों को आगे के महीने के लिए जीएसटीआर-1 बिक्री रिटर्न दाखिल करने की अनुमति नहीं होगी।

पढ़ें- 1 ही परिवार के 5 सदस्यों की मौत, 4 की लाश अलग-अलग कमरों में फंदे पर लटकी मिली, ढाई साल की बच्ची मिली बेहोश

जीएसटी परिषद की लखनऊ में शुक्रवार को हुई बैठक में अनुपालन को सुसंगत बनाने की दृष्टि से कई फैसले किए गए। इसमें कंपनियों या कारोबारियों द्वारा रिफंड का दावा करने के लिए आधार सत्यापन को अनिवार्य किया जाना भी शामिल है।

पढ़ें- होटल में ठहरे युवक-युवती से मारपीट करने, रिश्वत लेने के आरोप में 3 पुलिसकर्मी निलंबित

माना जा रही है कि इन कदमों से जीएसटी की चोरी से राजस्व में होने वाले नुकसान को रोका जा सकेगा। जीएसटी व्यवस्था एक जुलाई, 2017 को लागू हुई थी।

पढ़ें- CGPSC 2019, बिलासपुर के पीयूष तिवारी ने हासिल की 18वीं रैंक, पहली बार में मिली सफलता

जीएसटी परिषद ने एक जनवरी, 2022 से केंद्रीय जीएसटी नियम के नियम 59 (6) में संशोधन करने का फैसला किया है। इसके तहत यदि किसी पंजीकृत व्यक्ति ने पिछले महीने का फॉर्म जीएसटीआर-3बी में रिटर्न दाखिल नहीं किया है, तो उसे जीएसटीआर-1 जमा करने की अनुमति नहीं होगी।

पढ़ें- महिला को प्रेग्नेंट होना है इतना पसंद.. 37 की उम्र में 11 बच्चे.. 12वें की तैयारी.. घर में हैं इतने बेडरुम 

अभी कंपनियां यदि पिछले दो माह क जीएसटीआर-3बी जमा करने में चूक जाती हैं, तो उन्हें बाहरी आपूर्ति या जीएसटीआर-1 जमा कराने की अनुमति नहीं होती।