खो गया है आधार तो अपनाएं ये तरीका, रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के बगैर ही मिल जाएगा नया कार्ड, जानें... | If you have lost Aadhaar, follow this method, you will get a new card without a mobile number

खो गया है आधार तो अपनाएं ये तरीका, रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के बगैर ही मिल जाएगा नया कार्ड, जानें…

खो गया है आधार तो अपनाएं ये तरीका, रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के बगैर ही मिल जाएगा नया कार्ड, जानें...

: , March 11, 2021 / 02:41 PM IST

नई दिल्ली। अगर आपका आधार कार्ड कहीं खो गया तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। इस आसान तरीके से आप अपने आधार कार्ड को फिर से निकाल सकते हैं। आपको ये जानकार राहत मिलेगी कि इसके लिए रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर की भी जरूरत नहीं पड़ेगी।

Read More News: बड़ी राहत, मुद्रा शिशु लोन के तहत ब्याज में दी गई इतनी छूट, इस वर्ग को मिलेगा लाभ.. देखि

बता दें कि वर्तमान समय में आधार कार्ड देश के नागरिकों के लिए सबसे अहम कागजात है। वहीं आधार कार्ड के खो जाने से हम मुसीबत में पड़ सकते हैं, क्योंकि इसके बिना कई काम रुक जाते हैं। फिलहाल आपको टेंशन लेने की जरूरत नहीं। आसान प्रक्रिया से आप अपना आधार कार्ड निकाल सकते हैं। इसके लिए आपको कहीं भटकने की जरूरत नहीं। जानें प्रक्रिया…

Read More News: 16 साल की TikTok स्‍टार सिया कक्‍कड़ ने की सुसाइड, मौत से पहले पोस्ट किया था ये वीडियो, देखें

सबसे पहला आप भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) की वेबसाइट https://uidai.gov.in/hi/ पर जाएं। इस पेज पर आपको बायीं ओर आधार प्राप्त करें वाले सेक्शन में Order Aadhaar Reprint पर क्लिक करें और अपना आधार नंबर, सिक्योरिटी कोड डालें और Request ओटीपी पर बॉक्स पर क्लिक कर दें।

ये काम पूरा होने के बाद आपको रजिस्टर मोबाइल डालना होता है। अगर आपको याद है तो डाले नहीं तो Do Not Have Registered Mobile Number पर क्लिक कर मौजूदा नया नंबर डाले। इसके बाद मोबाइल पर आए ओटीपी को स्क्रीन के दाहिनी तरफ दिख रहे OTP बॉक्स में डालें।

Read More News:CBSE ने 10वीं और 12वीं की बची हुई परीक्षाएं रद्द की, पिछली परीक्षा के आधार पर 

अगर आपके पास रजिस्टर मोबाइल नंबर नहीं है तो Do Not Have Registered Mobile Number पर टिक करने के बाद मौजूदा मोबाइल नंबर डालें और सेंड ओटीपी पर क्लिक करें। इसके बाद मोबाइल पर आए ओटीपी को स्क्रीन के दाहिनी तरफ दिख रहे OTP बॉक्स में डालें।

Read More News: बॉलीवुड को अलविदा कह चुके अभिनेता इंदर हुए थे नेपोटिस्म का शिकार, पत्नी ने करण जौहर और शाहरुख खान पर लगाए ये आरोप

ओटीपी दर्ज करने के बाद आधार कार्ड के प्रिव्यू में नाम, जन्म की तारीख और पता आदि जैसी जानकारी दिखाई जाएगी। इसके लिए आपको ऑनलाइन 50 रुपए का भुगतान करना होगा। ये सब प्रक्रिया पूरी होने के बाद नया आधार कार्ड में आपके दिए हुए पते पर डाक के जरिए पहुंच जाएगा।

Read More News: शहरी गरीब परिवारों के लिए आवास की उपलब्धता सरकार की प्राथमिकता, 76 हजार से अधिक मकानों का निर्माण पूर्ण

 

#HarGharTiranga