if you have old 1 rupee note then you can earn lakhs of rupees like this

एक रुपए का ये दुर्लभ नोट आपको दिला सकता है लाखों रुपए, जानिए कैसे?

एक रुपए का ये दुर्लभ नोट आपको दिला सकता है लाखों रुपए! if you have old 1 rupee note then you can earn lakhs of rupees like this

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:19 PM IST, Published Date : October 16, 2021/5:54 pm IST

नई दिल्ली: कोरोना संक्रमण ने समाज के हर वर्ग को प्रभावित किया है। संक्रमण के चलते कई लोगों से उनका रोजगार ​छीन गया तो कई लोगों के पास खाने तक के लाले पड़ गए। लेकिन ई कॉमर्स कंपनी ईबे आपको घर बैठे पैसा कमाने का मौका दे रही है।

Read More: पत्थलगांव हादसे को लेकर पूर्व मंत्री बृजमोहन बोले- अधिकारी ठेके पर किए जा रहे ट्रांसफर इसलिए ऐसे हालात 

दरअसल, भारत सरकार कई करेंसी नोटों की छपाई अब बंद कर चुकी है। ऐसे में 1, 2, 5, 10 रुपए के खास नोट रेयर कैटेगरी में शामिल हो गए हैं। इन रेयर करेंसी नोट्स की कई ऑनलाइन प्‍लेटफॉर्म्‍स पर नीलामी होती है। ऐसे में ये रेयर करेंसी नोट लाखों में बिक सकते हैं। अगर आपके पास भी 1 रुपए का ये खास नोट है तो आप भी लाखों रुपए कमा सकते हैं।

Read More: देश की टॉप IT कंपनियों में नौकरी की भरमार, 1 लाख अधिक लोगों को मिलेगी नौकरी, फ्रेशर्स को मिलेगा मौका

यहां बेचे अपना खास नोट
कई वेबसाइट ऐसे दुर्लभ सिक्कों की नीलामी का काम करती हैं। इसके लिए सबसे लोकप्रिय वेबसाइटों में से एक OLX है। आपको अपना लॉगिन आईडी बनाना होगा और अपने नोट की नीलामी करनी होगी। इसके अलावा एक अन्य वेबसाइट indiamart.com पर भी आप अपनी आईडी बनाकर नोट की नीलामी कर सकते हैं। नीलामी के लिए आपको अपने नोट की एक फोटो शेयर करनी होगी। इसके साथ ही आप CoinBazzar और Quikr जैसी साइट पर भी अपने नोट को बेच सकते हैं।

Read More: रोपवे में 100 से ज्यादा श्रद्धालु फंसे, डेढ़ घंटे की मशक्कत के बाद टीम ने किया शुरू, बड़ा हादसा टला 

RBI की हिदायत को रखें ध्यान
​पुराने सिक्कों और इस तरह के नोटों की बिक्री को लेकर केंद्रीय बैंक आरबीआई ने लोगों को अलर्ट किया है। एक्सपर्ट्स बताते हैं कि किसी वेबसाइट पर ऐसे नोटों और दुर्लभ सिक्‍कों की ऑनलाइन बिक्री दो पार्टी के बीच के नेगोशिएशन पर निर्भर करती है। इसमें आरबीआई का कोई रौल नहीं होता. आरबीआई अपनी ओर से इससे बचने के लिए सतर्क करती रहती है। ऐसे में लोगों को किसी तरह के झांसे में नहीं आना चाहिए।

Read More: कोचिंग सेंटर में कोरोना ब्लास्ट, 7 बच्चे मिले संक्रमित, संस्थान को किया गया बंद

Special Paneer Cheese Pizza | Cheese Overloaded Pizza | Paneer Cheese Pizza Recipe | IBC24 Food

 
Flowers