हथियार, गोला-बारूद में आत्मनिर्भरता के जरिये दुनिया की तीसरी बड़ी ताकत बन सकता है भारत : अग्रवाल |

हथियार, गोला-बारूद में आत्मनिर्भरता के जरिये दुनिया की तीसरी बड़ी ताकत बन सकता है भारत : अग्रवाल

हथियार, गोला-बारूद में आत्मनिर्भरता के जरिये दुनिया की तीसरी बड़ी ताकत बन सकता है भारत : अग्रवाल

:   Modified Date:  October 19, 2023 / 10:29 PM IST, Published Date : October 19, 2023/10:29 pm IST

नयी दिल्ली, 19 अक्टूबर (भाषा) वेदांता के चेयरमैन अनिल अग्रवाल ने बृहस्पतिवार को कहा कि जिस दिन भारत हथियारों और गोला-बारूद की अपनी जरूरतों के लिए आत्मनिर्भर हो जाएगा, उस दिन वह दुनिया की शीर्ष तीन ताकतों में से एक होगा।

अग्रवाल ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर लिखा, “भारत आधुनिक हथियारों और गोला-बारूद के बुनियादी ढांचे से समृद्ध है। हमारे 52 आयुध प्रतिष्ठानों में से प्रत्येक सक्षम जनशक्ति और अनुसंधान एवं विकास (आरएंडडी) सुविधाओं के साथ अपने आप में एक विशाल नगर हैं… हम अपनी भूमि, जल और वायु की सुरक्षा के लिए आवश्यक सभी चीजों का स्वदेशी रूप से निर्माण कर सकते हैं।”

उन्होंने कहा, “हम दूसरे देशों से हथियार और गोला-बारूद खरीदने पर निर्भर नहीं रहेंगे। हमारे पास वह क्षमता है और हमारे पास कम लागत पर अधिक उत्पादन करने का इतिहास भी है जैसा कि हमने अपने अंतरिक्ष कार्यक्रम के लिए किया था।”

अग्रवाल ने आगे कहा कि डीआरडीओ और एचएएल जैसे संगठन नेटवर्क का हिस्सा बन सकते हैं और वह करने में बहुत योगदान दे सकते हैं जो अमेरिका और रूस पहले ही कर चुके हैं।

वेदांता समूह के चेयरमैन ने एक्स पर हिंदी में लिखा, “जिस दिन हम हथियार और गोला-बारूद में आत्मनिर्भर हो गए, हम दुनिया की शीर्ष तीन ताकतों में से एक होंगे।”

भारत का लक्ष्य अगले दो वर्षों में अपने हथियारों के निर्यात को लगभग पांच अरब डॉलर तक बढ़ाना है।

भाषा अनुराग अजय

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)