IRDAI New Rules For Bike Car Insurance

वाहन चालकों को इंश्योरेंस के लिए खर्च करने होंगे अधिक पैसे, सरकार ने बदला इंश्योरेंस का नियम

वाहन चालकों को इंश्योरेंस के लिए खर्च करने होंगे अधिक पैसे, सरकार ने बदला इंश्योरेंस का नियम! IRDAI New Rules For Bike Car Insurance

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:40 PM IST, Published Date : July 8, 2022/2:52 pm IST

नई दिल्ली: IRDAI New Rules For Bike Car Insurance कार चलाने वालों के लिए एक बड़ी खुशखबरी सामन आई है। दरअसल भारतीय बीमा नियामक एवं विकास प्राधिकरण यानि IRDAI ने इंश्योरेंस के नियमों में कई बड़े बदलाव किए हैं, जिसका सीधा फायदा अब कार चालकों को मिलेगा। बताया जा रहा है कि IRDAI की ओर से इंश्योरेंस के नियमों में जो बदलाव किए हैं, उसका मकसद इंश्योरेंस को ज्यादा किफायती बनाना और मार्केट में इसकी पहुंच बढ़ाना है।>>*IBC24 News Channel के WhatsApp  ग्रुप से जुड़ने के लिए  यहां Click करें*<<

Read More: काली किशमिश सेहत के लिए है बड़े फायदेमंद, जानें इसके 5 लाभ… 

IRDAI New Rules For Bike Car Insurance मिली जानकारी के अनुसार IRDAI ने साधारण बीमा कंपनियों को व्हीकल इंश्योरेंस पॉलिसी के लिए एक्स्ट्रा बेनिफिट और व्यापक सुरक्षा कवर की एडवांस्ड सुविधाएं पेश करने की अनुमति दे दी है। बीमा कंपनियों को पे एज यू ड्राइव (Pay as You Drive), पे हाउ यू ड्राइव (Pay How You Drive) और फ्लोटर (Floater) पॉलिसीज लॉन्च करने की अनुमति दी गई है। ये टेलीमैटिक्स बेस्ड व्हीकल इंश्योरेंस स्कीम हैं। जिनके लिए प्रीमियम व्हीकल के यूज या उसे चलाने के तरीके पर निर्भर करता है।

Read More: बड़ी खबर! पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे का निधन, चुनावी भाषण के दौरान मारी गई थी गोली 

व्हीकल इंश्योरेंस इंडस्ट्री में टेलीमैटिक्स ‘ड्राइविंग’ से संबंधित आंकड़ों पर नजर रखने, उसके स्टोरेज और ट्रांसफर करने के लिए बहुत काम आता है। ये आकड़े गाड़ी चलाने के व्यवहार को समझने और उचित वाहन बीमा दरों को तय करने में काम आते हैं। IRDAI ने कहा कि व्हीकल इंश्योरेंस कराने को लेकर लोग जागरुक हुए हैं। टेक्नोलॉजी के साथ नई यंग जनरेशन की चुनौतीपूर्ण मांग को पूरा करने की गति काफी तेजी से बढ़ी है। साधारण बीमा क्षेत्र को पॉलिसीधारकों की बदलती जरूरतों के साथ तालमेल बिठाने और उनके अनुकूल होने की जरूरत है।

Read More: हरिओम पंवार ने पिया जहर, कृषि कॉलेज में छात्रों ने किया दुर्व्यवहार, गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती 

पॉलिसीधारकों के हितों की रक्षा के निरंतर प्रयास और देश में बीमा दायरा बढ़ाने के तहत नियामक ने उद्योग को समय के साथ आगे बढ़ने में मदद को लेकर चीजों को सुगम बनाया है। इरडा ने टेक्नोलॉजी बेस्ड इंश्योरेंस कवर को सुविधाजनक बनाने की दिशा में एक कदम उठाया है। इसके तहत नियामक ने साधारण बीमा कंपनियों को ‘मोटर ओन डैमेज’ (ओडी) यानी अपने वाहन के नुकसान के कवर के लिए टेक्नोलॉजी बेस्ड धारणा पेश करने की अनुमति दी है। इसमें ‘पे एज यू ड्राइव’ और ‘पे हाऊ यू ड्राइव’ शामिल हैं।

Read More: कॉफी विद करण के खिलाफ प्रोटेस्ट करने वाले थे रणबीर कपूर , कहा करन के शो में…

क्या है ‘पे एज यू ड्राइव’?

‘पे एज यू ड्राइव’ और ‘पे हाऊ यू ड्राइव’ व्हीकल इंश्योरेंस मॉडल है। यह पॉलिसीधारकों को अपनी बीमा पॉलिसी को एक सीमा तक अपने हिसाब से तय करने की अनुमति देता है। इससे प्रीमियम को कम करने में मदद मिलती है। ‘पे एज यू ड्राइव’ एक व्यापक मोटर प्लान है जहां प्रीमियम व्हीकल के उपयोग पर निर्भर करेगा।

Read More: लालू के बेहतर स्वास्थ्य के लिए हवन पूजन, प्रशंसकों ने की जल्द ठीक होने की कामना 

क्या है ‘पे हाऊ यू ड्राइव’?

‘पे हाऊ यू ड्राइव’ प्रीमियम व्हीकल चलाने के व्यवहार से जुड़ा होगा। सुरक्षित और अच्छे तरीके से गाड़ी चलाने पर मोटर बीमा के लिए प्रीमियम भी कम देना होगा। दूसरी ओर नियमों को तोड़ने या गलत तरीके से वाहन चलाने पर ज्यादा प्रीमियम देना होगा। यानी प्रीमियम की रकम गाड़ी चलाने के तरीके पर तय होगी। इसके लिए गाड़ियों में एक छोटा सा डिवाइस लगेगा।

Read More: 26 साल पुराने केस पर हुआ फैसला, राज बब्बर जाएंगे जेल, कोर्ट ने सुनाई सजा 

क्या है फ्लोटर पॉलिसीज?

इसमें एक से ज्यादा कार और टू-व्हीलर होने पर अब एक ही इंश्योरेंस पॉलिसी होगी। अलग-अलग गाड़ी के लिए कई पॉलिसी लेने की जरूरत नहीं है। इरडा के मुताबिक, यह हेल्थ इंश्योरेंस के फ्लोटर पॉलिसी की तरह होगा। यह बीमा कवर एड-ऑन आधार पर दिया जाएगा। इसे पॉलिसी में जोड़ा जाएगा।

Read More: बीजेपी नेता पर एफआईआर दर्ज, महिला से की थी मारपीट