अगले साल मार्च तक रणनीतिक निवेशक मिल सकता है एनटीपीसी ग्रीन एनर्जी को |

अगले साल मार्च तक रणनीतिक निवेशक मिल सकता है एनटीपीसी ग्रीन एनर्जी को

अगले साल मार्च तक रणनीतिक निवेशक मिल सकता है एनटीपीसी ग्रीन एनर्जी को

:   Modified Date:  December 4, 2022 / 12:11 PM IST, Published Date : December 4, 2022/12:11 pm IST

नयी दिल्ली, चार दिसंबर (भाषा) सार्वजनिक क्षेत्र की बिजली कंपनी एनटीपीसी की इकाई एनटीपीसी ग्रीन एनर्जी लि. को मार्च, 2023 तक रणनीतिक निवेशक मिल सकता है। इससे कंपनी को देश में नवीकरणीय ऊर्जा परियोजनाओं के लिए 3,000 करोड़ रुपये जुटाने में मदद मिलेगी।

एक सूत्र ने कहा, ‘‘एनटीपीसी अपनी अनुषंगी एनटीपीसी ग्रीन एनर्जी के लिए रणनीतिक निवेशक को जोड़ने की प्रक्रिया में है। कंपनी इस लेनदेन के जरिये 2,000 से 3,000 करोड़ रुपये जुटाना चाहती है। यह लेनदेन मार्च, 2023 तक पूरा होने की उम्मीद है।’’

सूत्र ने बताया कि कुछ पेंशन कोषों, इक्विटी निवेशकों तथा बड़ी कंपनियों ने एनटीपीसी ग्रीन एनर्जी में निवेश करने की इच्छा जताई है। ऐसे में अनुषंगी इकाई के लिए रणनीतिक निवेशक लाने की प्रकिया चालू वित्त वर्ष में ही पूरी की जाएगी।

एनटीपीसी की योजना 2032 तक 60 गीगावॉट की नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता हासिल करने की है। यह उसकी कुल बिजली उत्पादन क्षमता का 45 प्रतिशत होगा। इसके लिए कंपनी को अगले एक दशक में 2.5 लाख करोड़ रुपये की जरूरत होगी।

फिलहाल एनटीपीसी की कुल स्थापित नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता 2,332 मेगावॉट है। कंपनी की कुल स्थापित बिजली क्षमता (संयुक्त उद्यमों और अनुषंगियों सहित) 70,254 मेगावॉट है। एनटीपीसी देश की कुल बिजली जरूरत का 25 प्रतिशत आपूर्ति करती है।

भाषा अजय अजय

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)