Padma Bhushan-awardee industrialist Rahul Bajaj passes away

Bajaj Motors के संस्थापक पद्म भूषण राहुल बजाज का निधन, लंबे समय से जूझ रहे थे कैंसर से

Bajaj Motors के संस्थापक पद्म भूषण राहुल बजाज का निधन! Padma Bhushan-awardee industrialist Rahul Bajaj passes away

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:55 PM IST, Published Date : February 12, 2022/4:28 pm IST

मुंबई: Rahul Bajaj passes away देश के लिए एक दुखद खबर सामने आई है। दरअसल बजाज मोटर्स के संस्थापक राहुल बजाज का शनिवार को निधन हो गया। उन्होंने 83 वर्ष की उम्र में अंतिम सांस ली। बताया जा रहा है कि वे लंबे समय से कैंसर से पीड़ित थे। बजाज 50 साल तक अपनी खड़ी की हुई कंपनी के चेयरमैन भी रहे। उन्हें सरकार ने 2001 में पद्म भूषण से सम्मानित किया था। बता दें कि राहुल बजाज स्वतंत्रता संग्राम सेनानी जमनालाल बजाज के पोते थे।

Read More: AIIMS Raipur में निकली बंपर भर्ती, 15 फरवरी तक कर सकेंगे आवेदन

Rahul Bajaj passes away बजाज ने 1965 में बजाज समूह की कमान संभाली थी। उस समय भारत एक बंद अर्थव्यवस्था थी। उन्होंने कंपनी का नेतृत्व करते हुए बजाज चेतक नाम का स्कूटर बनाया। इस स्कूटर को काफी नाम मिला और इसे भारत के मध्यम वर्गीय परिवार की आकांक्षा का सूचक माना गया। इसके बाद कंपनी लगातार आगे बढ़ती चली गई।

Read More: ऐसा क्या हुआ? तीर्थ नगरी में हॉफ न्यूड होकर घूमने लगी विदेशी युवती, पुलिस जवान ने पहनाए कपड़े

नब्बे के दशक में जब भारत में उदारीकरण की शुरुआत हुई और भारत एक खुली अर्थव्यवस्था की तरफ बढ़ गया और जापानी मोटर साइकिल कंपनियों से भारतीय दुपहिया वाहनों को कड़ी टक्कर मिलने लगी, उस समय भी राहुल बजाज ने कंपनी को आगे बढ़ाया। बजाज समूह की अग्रणी कंपनी बजाज ऑटो का कारोबार एक समय 7.2 करोड़ रुपये था, जो कि आज 12,000 करोड़ रुपये तक पहुंच चुका है और उसके उत्पादों का पोर्टफोलियो भी बढ़ा है। राहुल बजाज के नेतृत्व में ही उनके उत्पादों को वैश्विक बाजार में स्थान मिला।

Read More: MP में 100 फीसदी उपस्थिति के साथ खुलेंगे सभी स्कूल, नाईट कर्फ्यू के अलावा सभी प्रतिबंध खत्म

 
Flowers