RBI ने इन बैंकों पर ठोका लाखों रुपए का जुर्माना, अब ग्राहकों का क्या होगा |

RBI ने इन बैंकों पर ठोका लाखों रुपए का जुर्माना, अब ग्राहकों का क्या होगा

आरबीआई ने दो सहकारी बैंकों समेत एक गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी पर जुर्माना लगाया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:55 PM IST, Published Date : August 26, 2021/11:43 pm IST

मुंबई। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने नियामकीय नियमों के उल्लघंन को लेकर दो सहकारी बैंकों समेत एक गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी (एनबीएफसी) पर जुर्माना लगाया है, केंद्रीय बैंक ने बृहस्पतिवार को एक बयान में बताया कि महाराष्ट्र में पुणे के जीजामाता महिला सहकारी बैंक पर सांविधिक नियमों का उल्लघंन करने पर तीन लाख रुपये का जुर्माना लगाया है।

Read More News:प्यार बेजुबान होता है..पता ही नहीं चला कब प्यार में बदल गई दोस्ती…परिवार की सहमति से दोनों ने की शादी

आरबीआई ने एक अलग बयान में कहा कि पुणे के मुस्लिम को-ऑपरेटिव बैंक लि. पर अपने ग्राहक को जानिए (केवाईसी) को लेकर आरबीआई द्वारा जारी निर्देशों का उल्लंघन करने पर दो लाख का जुर्माना लगाया है।

Read More News: बिजली कंपनी को फायदे में लाओ, नहीं तो निजीकरण हो जाए तो फिर कुछ मत कहना, बिजलीकर्मियों को उर्जा मंत्री की दो टूक

आरबीआई ने यह भी कहा कि उसने अपने ग्राहक को जानिए दिशा-निर्देश, 2016 के कुछ प्रावधानों का पालन न करने के लिए एक एनबीएफसी, शेयद शरीयत फाइनेंस लि. पर भी 5 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है।

Read More News: Watch Video: ‘किसी में हिम्मत है तो मेरा ट्रांसफर करा दे’ शराब के नशे में धुत्त होकर स्कूल पहुंचे शिक्षक का दावा

ग्राहकों के साथ लेन-देन से नहीं है संबंधित

RBI  ने कहा कि दोनों मामलों में लगाया गया जुर्माना नियामक अनुपालन में कमियों पर आधारित है और इसका ग्राहकों के साथ किए गए किसी भी लेनदेन से संबंध नहीं है।

Read More News: सरकार के लिए गले की हड्डी बना अधूरा स्काईवॉक और शराबबंदी का वादा, विपक्ष ने पूछे ये सवाल