Stock markets rally for fifth day in a row

निवेशकों की लगी लॉटरी, लगातार पांचवे दिन बाजार में जबरदस्त उछाल, इन शेयरों ने दिया जबरदस्त रिटर्न

निवेशकों की लगी लॉटरी, लगातार पांचवे दिन बाजार में जबरदस्त उछाल! Stock markets rally for fifth day in a row

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:35 PM IST, Published Date : August 2, 2022/4:42 pm IST

मुंबई: Stock markets उतार-चढ़ाव भरे कारोबार में घरेलू शेयर बाजार में मंगलवार को लगातार पांचवें दिन तेजी रही और बीएसई सेंसेक्स लगभग 21 अंक की मामूली बढ़त के साथ बंद हुआ। दैनिक उपयोग का सामान बनाने वाली कंपनियों, बिजली और ऊर्जा शेयरों में तेजी से बाजार को समर्थन मिला। तीस शेयरों पर आधारित बीएसई सेंसेक्स 20.86 अंक यानी 0.04 प्रतिशत की तेजी के साथ 58,136.36 अंक पर बंद हुआ। यह कारोबार के दौरान ऊंचे में 58,328.41 अंक तक गया और नीचे में 57,744.70 अंक पर आया।

Read More: राजधानी के इन हॉस्पिटल में होगा मंकीपॉक्स मरीजों का इलाज, राज्य सरकार ने अस्पतालों को दिए निर्देश

Stock markets नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 5.40 अंक यानी 0.03 प्रतिशत की मामूली बढ़त के साथ 17,345.45 अंक पर बंद हुआ। सेंसेक्स के शेयरों में इंडसइंड बैंक, एशियन पेंट्स, एनटीपीसी, मारुति, हिंदुस्तान यूनिलीवर, भारतीय स्टेट बैंक, महिंद्रा एंड महिंद्रा और पावरग्रिड सर्वाधिक लाभ में रहे। दूसरी तरफ, नुकसान में रहने वाले शेयरों में टेक महिंद्रा, एचडीएफसी लि., लार्सन एंड टुब्रो, टाटा स्टील और एचडीएफसी बैंक शामिल हैं। सेंसेक्स के 30 शेयरों में से 16 नुकसान में रहे।

Read More: खरगोन दंगे का एक और मास्टरमाइंड गिरफ्तार, कांग्रेस पार्षद का बेटा निकला आरोपी 

जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, ‘‘वैश्विक संकेतक तेजी के अनुकूल नहीं थे। अमेरिका और चीन के बीच बढ़ते तनाव को लेकर चिंता के साथ ज्यादातर एशियाई और पश्चिमी बाजार नुकसान में रहे…दुनिया के प्रमुख बाजारों में मंदी की आशंका के साथ कारोबार हो रहा है।’’ उन्होंने कहा कि घरेलू बाजार में हालांकि मजबूती दिखी। इसका कारण प्रमुख कंपनियों के शेयरों में मांग तथा अमेरिकी प्रतिभूतियों के प्रतिफल में गिरावट के साथ रुपये में मजबूती तथा विदेशी संस्थागत निवेशकों की लिवाली है।

Read More: खून से लाल हुई सड़क, डिवाइडर में जा घुसी तेज रफ्तार बाइक, तीन लोगों की दर्दनाक मौत 

एशिया के अन्य बाजारों में दक्षिण कोरिया का कॉस्पी, चीन का शंघाई कंपोजिट, जापान का निक्की और हांगकांग का हैंगसेंग नुकसान में रहे। यूरोप के प्रमुख बाजारों में भी शुरुआती कारोबार में गिरावट का रुख था। अमेरिकी बाजार सोमवार को नुकसान में थे। इस बीच, अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.72 प्रतिशत की गिरावट के साथ 99.31 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया। शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशक पूंजी बाजार में शुद्ध लिवाल रहे। उन्होंने सोमवार को 2,320.61 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर खरीदे।

Read more: IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें