There will be a big change in Atal Pension Yojana

Atal Pension Yojana : अटल पेंशन योजना में होगा बड़ा बदलाव, इन लोगों को नहीं मिलेगा निवेश

मोदी सरकार ने अपने पॉपुलर पेंशन स्कीम अटल पेंशन योजना के नियमों में कुछ बदलाव किया है।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:58 PM IST, Published Date : September 21, 2022/3:19 pm IST

Atal Pension Yojana : नई दिल्ली – मोदी सरकार ने अपने पॉपुलर पेंशन स्कीम अटल पेंशन योजना के नियमों में कुछ बदलाव किया है। सरकार ने निर्णय किया है कि 1 अक्टूबर के बाद इनकट टैक्स देने वाले व्यक्ति इस योजना में निवेश करने के लिए पात्र नहीं होंगे। सरकार ने एक नोटिफिकेशन जारी कर इसकी सूचना दी है। सरकार इस योजना का लाभ केवल छोटे व्यापारियों और असंगठित क्षेत्र के कर्मचारियों तक सिमित रखना चाहती है। ऐसे में अगर टैक्पेयर्स इस योजना में निवेश कर पेंशन का फायदा उठाना चाहते हैं तो उनके पास सितंबर के आखिरी दिन तक का समय बचा है। सरकरी डाटा के मुताबिक अभि तक अटल पेंशन योजना में 4.01 करोड़ लोग निवेश कर रहे हैं। निवेशकों में 44 प्रतिशत आबादी महिलाओं की है।>>*IBC24 News Channel के WHATSAPP  ग्रुप से जुड़ने के लिए  यहां CLICK करें*<<

read more : IND VS AUS T20 2022 : ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज पर समाई हार्दिक पांड्या की आत्मा! किया ऐसा कि देखकर दंग रह गया पूरा स्टेडियम 

Atal Pension Yojana : पहले केंद्र सरकार की इस पॉपुलर स्कीम में निवेश करने के लिए इस तरह की कोई शर्ते लागू नहीं थी। कोई भी भारतीय नागरिक जिनकी उम्र 18 से 40 वर्ष के बीच है अटल पेंशन योजना में निवेश कर सकते हैं। किसी भी बैंक या पोस्ट ऑफिस से संपर्क कर के अटल पेंशन योजना में निवेश शुरू कर सकते हैं। की अटल पेंशन योजना से जुड़ने के लिए ऐसी कोई शर्त लागू नहीं थी। मौजूदा नियमों के तहत 18 से 40 साल तक उम्र वाले सभी भारतीय नागरिक APY के सदस्य बन सकते हैं। इसके लिए उन्हें बैंक या पोस्ट ऑफिस की उस ब्रांच के जरिए अप्लाई करना होता है।

read more : रोहित शर्मा ने मैदान में पकड़ी डीके की गर्दन, आखिर किस बात पर कैप्टन को आया गुस्सा 

Atal Pension Yojana : भारत सरकार की तरफ से जारी नोटिफिकेशन में बताया गया है कि 1 अक्टूबर 2022 से कोई भी नागरिक जो इनकम टैक्स भरते हैं, वह अटल पेंशन योजना में निवेश करने के पात्र नहीं होंगे। 1 अक्टूबर से पहले जो टैक्पेयर्स इस योजना में निवेश करते हैं वह इस नए नियम के तहत नहीं आएंगे। अगर कोई टैक्सपेयर अटल पेंशन योजना से जुड़ना चाहता है तो वह 1 अक्टूबर से पहले योजना से जुड़ सकते हैं।

read more : राहुल गांधी नहीं माने तो इस राज्य के सीएम लड़ेंगे चुनाव! सोनिया गांधी से आज होगी मुलाकात 

Atal Pension Yojana : मोदी सरकरा ने असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोगों को पेंशन योजना से जो़ड़ने के लिए जून 2015 में अटल पेंशन योजना की शुरूआत की थी। अटल पेंश योजना की मदद से एक उम्र के बाद निवेशकों को 1000 रुपये से लेकर 5000 रुपये तक की मंथली पेंशन मिलती है। इस योजना का लाभ पाने के लिए निवेशक को कम से कम 20 साल तक मंथली पैसे जमा करना जरूरी है। हर महीने निवेशक को कितना योगदान करना है यह निवेश की उम्र पर निर्भर करता है।

और भी लेटेस्ट और बड़ी खबरों के लिए यहां पर क्लिक करें