To make India's youth skilled, Google started startup school,

भारत के युवाओं को हुनरमंद बनाने के लिए गूगल ने शुरू किया स्टार्टप स्कूल, कैलिफोर्निया से आएगें प्रशिक्षक

To make India's youth skilled, Google started startup school, trainers will come from California...

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:34 PM IST, Published Date : July 6, 2022/9:23 pm IST

Google Startup School India: गूगल ने छोटे शहरों के स्टार्टअप को मदद देने और उनको आगे बढ़ाने के लिए एक खास कार्यक्रम की शुरुआत की है। कंपनी ने स्टार्टअप को चुनौतियों से निपटने लायक बनाने के लिए बुधवार को ‘स्टार्टअप स्कूल इंडिया’ पहल शुरू करने की घोषणा की है।

Read More: एक्शन मोड में नजर आए कलेक्टर, प्रधान पाठक को पद से हटाने का दिया आदेश, महिला शिक्षक के साथ किया था ये

छोटे शहरों को मिलेगा फायदा
गूगल को उम्मीद है कि इस कार्यक्रम से छोटे एवं मझले शहरों (टियर-2 एवं टियर-3) में सक्रिय 10,000 स्टार्टअप को फायदा मिलेगा। इसके जरिये संकलित जानकारी को एक व्यवस्थित पाठ्यचर्या में समाहित करने की कोशिश की जाएगी ताकि स्टार्टअप को चुनौतियों से लड़ने में सक्षम बनाया जा सके।

Read More:अक्षय कुमार की फिल्म रक्षाबंधन का दूसरा गाना हुआ रिलीज, फैंस का मिल रहा अच्छा रिस्पांस 

कंपनी ने ब्लॉगपोस्ट में दी जानकारी
गूगल ने एक ब्लॉगपोस्ट में इसकी जानकारी देते हुए कहा कि ‘ऑनलाइन’ नौ सप्ताह तक चलने वाले इस कार्यक्रम में उसके प्रतिनिधि स्टार्टअप कंपनियों के कर्ताधर्ताओं के साथ संवाद करेंगे। इनमें वित्त प्रौद्योगिकी, कारोबार से कारोबार (B2B), कारोबार से उपभोक्ता ई-कॉमर्स (B2C), भाषा, सोशल मीडिया और नेटवर्किंग के अलावा ‘जॉब सर्च’ से जुड़े स्टार्टअप भी शामिल होंगे।

Read More: सस्ता होगा पेट्रोल-डीजल और खाने का तेल! आज की बैठक में बड़े फैसले ले सकती है सरकार

भारत में 70,000 स्टार्टअप हैं मौजूद
भारत में इस समय करीब 70,000 स्टार्टअप मौजूद हैं।  यह दुनिया में स्टार्टअप के लिए तीसरा बड़ा केंद्र है।  पिछले कुछ वर्षों में कई स्टार्टअप के सफल कारोबार में तब्दील होने से इसकी तरफ युवा उद्यमियों का रुझान भी बढ़ा है।

Read More: जितना बड़ा घोटाला उतनी बड़ी चार्जशीट! IAS पूजा सिंघल ने रिश्वत के पैसों से बनवाया था अस्पताल’, ED ने दाखिल की 5000 पेज की चार्जशीट

छोटे शहरों में भी तेजी से बढ़ रहे स्टार्टअप
खास बात यह है कि स्टार्टअप के मामले में बेंगलुरु, दिल्ली, मुंबई और हैदराबाद जैसे बड़े शहरों के साथ जयपुर, इंदौर, गोरखपुर जैसे छोटे शहर भी पीछे नहीं हैं। इस समय कुल स्टार्टअप में से करीब आधे छोटे शहरों में मौजूद हैं।

Read More:IBC24 Swarn Sharda Scholarship 2022: बिलासपुर संभाग की इन 6 बेटियों को मिलेगा सम्मान, जिन्होंने बढ़ाया माता-पिता का मान 

स्टार्टअप के लिए शुरुआती 5 साल हैं जरूरी
इसके साथ ही गूगल ने यह भी कहा कि करीब 90 फीसदी स्टार्टअप शुरुआती पांच सालों में ही नाकाम हो जाते हैं। नकदी का कुप्रबंधन, मांग के आकलन में गड़बड़ी, निष्प्रभावी फीडबैक, नेतृत्व का अभाव जैसे कारण इस नाकामी की वजह रहे हैं।

Read More: कल बंद रहेंगे सभी स्कूल और कॉलेज, इस वजह से प्रशासन ने लिया फैसला 

स्टार्टअप स्कूल इंडिया की हो रही शुरुआत
गूगल ने कहा कि स्टार्टअप को इन खामियों से दूर करने में मदद करने के लिए स्टार्टअप स्कूल इंडिया नाम का कार्यक्रम शुरू किया जा रहा है। इसमें स्टार्टअप के संस्थापक कामयाब कारोबारों से जुड़े अनुभव का लाभ ले सकते हैं।

Read More: IBC24 Swarn Sharda Scholarship-2022: सरगुजा संभाग की ये 5 बेटियां होंगी सम्मानित, 12वीं में जिला टॉप कर बढ़ाया गौरव 

 
Flowers