सबसे बुरा दौर बीत चुका है: इंडिगो सीईओ

सबसे बुरा दौर बीत चुका है: इंडिगो सीईओ

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  • Publish Date - December 18, 2025 / 05:48 PM IST,
    Updated On - December 18, 2025 / 05:48 PM IST

(तस्वीर के साथ)

मुंबई, 18 दिसंबर (भाषा) इंडिगो के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) पीटर एल्बर्स ने बृहस्पतिवार को कर्मचारियों से कहा कि विमानन कंपनी ने परिचालन को सुचारू कर लिया है और सबसे बुरा दौर बीत चुका है।

उन्होंने कहा कि कंपनी का ध्यान अब खुद को मजबूत करने, मूल कारण का विश्लेषण और फिर से वापसी करने पर है।

कर्मचारियों को भेजे गए एक वीडियो संदेश में एल्बर्स ने कहा कि व्यवधानों के बाद इंडिगो ने अपनी अधिकतर उड़ान सेवाओं को बहाल कर दिया है।

घरेलू विमानन कंपनी में परिचालन संबंधी व्यवधान के कारण इस महीने की शुरुआत में उसकी हजारों उड़ानें रद्द हुईं जिससे हवाई अड्डे पर लाखों यात्रियों को असुविधा और कठिनाइयों का सामना करना पड़ा। एक समय ऐसा था जब दिन में इसकी 1600 उड़ाने रद्द की जा रही थीं।

इंडिगो ने तब से धीरे-धीरे सेवाएं बहाल कर दी हैं। बृहस्पतिवार को 2,200 उड़ानें संचालित की गईं। विमानन कंपनी व्यवधान के कारणों की समीक्षा कर रही है। साथ ही प्रभावित ग्राहकों को मुआवजा देते हुए अपने परिचालन को सामान्य करने की दिशा में आगे बढ़ रही है।

एल्बर्स ने कहा, ‘‘ तूफान से निकलकर हम फिर से उड़ान भरने की राह पर हैं। सबसे बुरा दौर बीत चुका है।’’

उन्होंने कहा कि पिछले दो सप्ताह ‘बहुत चुनौतीपूर्ण’ रहे हैं। उन्होंने साथ ही पायलट, चालक दल के सदस्यों, हवाई अड्डे के दलों, संचालन नियंत्रण एवं ग्राहक सेवा कर्मचारियों को नेटवर्क को हर दिर करीब 2,200 उड़ानों तक बहाल करने का श्रेय दिया।

एल्बर्स ने कहा, ‘‘ नौ दिसंबर को मैंने इंडिगो के परिचालन में स्थिरता आने की जानकारी साझा की थी। उसके बाद, आज (बृहस्पतिवार को) हमने अपने नेटवर्क को 2,200 उड़ानों के साथ बहाल किया। ’’

उन्होंने कहा, ‘‘ हमारी कार्यशैली और जटिलता को देखते हुए, इतने कम समय में ऐसी स्थिति से उबरना हमारे ‘टीम वर्क’ और हमारे संचालन सिद्धांतों की मजबूती का प्रमाण है।’’

सीईओ ने कहा कि अब हम तीन चीजों..विमानन कंपनी को मजबूत करने, मूल कारण का विश्लेषण करने और फिर से वापसी करने ध्यान दे रहे हैं।’’

उन्होंने कहा कि इंडिगो ने व्यवधान के मूल कारण विश्लेषण करने के लिए एक बाहरी विमानन विशेषज्ञ को नियुक्त किया है और उन्होंने कर्मचारियों से आग्रह किया कि समीक्षा जारी रहने के दौरान अटकलों से बचें।

एल्बर्स ने कहा कि इसी तरह की बाधाओं ने विश्व स्तर पर बड़ी विमानन कंपनियों को प्रभावित किया है और इनसे मिले सबक से इंडिगो की प्रणालियों को मजबूत करने का काम किया जाएगा।

उन्होंने कहा, ‘‘ इसी सप्ताह खराब मौसम के साथ ही सबसे व्यस्त दौर भी शुरू हो गया है और हमारा सारा ध्यान परिचालन को सुदृढ़ एवं स्थिर बनाए रखने पर है। साथ ही बाहरी कारकों के परिचालन और ग्राहकों पर पड़ने वाले प्रभाव को कम करने के लिए हर संभव प्रयास करेंगे।’’

एल्बर्स ने कहा कि हर कोई व्यवधान के कारणों का पता लगाना चाहता है और निदेशक मंडल द्वारा मूल कारण का विश्लेषण करने के लिए एक बाहरी विमानन विशेषज्ञ को नियुक्त किया गया है।

उन्होंने कहा, ‘‘ इस मूल कारण के विश्लेषण और आपके सुझावों के साथ हमें इंडिगो को और भी मजबूत एवं बेहतर बनाने में मदद मिलेगी।’’

सीईओ ने कहा कि हाल की कठिनाइयों को विमानन कंपनी के 19 साल के इतिहास को परिभाषित नहीं करना चाहिए।

उन्होंने कहा कि इंडिगो 2006 में एक ही विमान से शुरू होकर लगभग 65,000 कर्मचारियों वाली कंपनी बन गई है जिसने बेदाग सुरक्षा रिकॉर्ड के साथ 85 करोड़ से अधिक यात्रियों को सेवाएं दी हैं।

एल्बर्स ने कहा कि इंडिगो आगे बढ़ते हुए विश्वसनीयता, सुगमता, अनुशासन एवं ग्राहक सेवा पर ध्यान केंद्रित करना जारी रखेगी।

भाषा निहारिका रमण

रमण