IBC24 से बोले राकेश टिकैत- शानदार है भूपेश बघेल का एथेनॉल प्लांट वाला आइडिया |

IBC24 से बोले राकेश टिकैत- शानदार है भूपेश बघेल का एथेनॉल प्लांट वाला आइडिया

उन्होंने IBC24 न्यूज चैनल के हेड आफिस का दौरा कर पत्रकारों के सवालों का बेवाकी से जवाब दिया।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:56 PM IST, Published Date : April 27, 2022/12:24 pm IST

रायपुर। छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर पहुंचे किसान नेता राकेश टिकैट ने IBC24 से बातचीत में कहा है कि प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का एथेनॉल प्लांट लगाने वाला आइडिया शानदार है। टिकैत ने राज्य सरकार के इस प्लान पर सहमति जताई है और उसे अच्छा बताया। राकेश टिकैट नवा रायपुर में चल रहे किसान आंदोलन को लेकर किसानों के समर्थन और सरकार से बातचीत करने रायपुर पहुंचे हुए थे, इस दौरान उन्होंने IBC24 न्यूज चैनल के हेड आफिस का दौरा कर पत्रकारों के सवालों का बेवाकी से जवाब दिया।

उन्होेंने कहा एथेनॉल ऊर्जा का अच्छा स्रोत है] जो कि गन्ना, मक्का और धान से बनाया जा सकता है और भारत में इन फसलों की कमी नहीं होगी, जाहिर है कि ऐसे में खेतों से फ्यूल भी मिलेगा।

READ MORE: आने वाले 4-5 दिनों में बदल जाएगा मौसम, कहीं चलेगी लू और धूलभरी आंधी, तो कहीं बारिश के साथ गिरेंगे ओले

बता दें कि किसान नेता राकेश टिकैत रायपुर पहुंचे, इस दौरान वे नवा रायपुर में चल रहे किसान आंदोलन में शामिल हुए, एयरपोर्ट पर भी उन्होंने पत्रकारों से चर्चा की और कहा कि किसानों की समस्याओं को दूर करने का हमारा प्रयास रहेगा, कोशिश होगी सरकार से बातचीत करके समस्या का हल निकालें। उन्होंने कहा कि बातचीत के जरिए ही आंदोलन समाप्त होगा, जबरदस्ती करने से आंदोलन कभी खत्म नहीं होगा।

टिकैत ने कहा कि सरकार को समाधान के लिए चिट्ठी लिखी है, सरकार ने पहले कहा था और किसान अब उसी की मांग कर रहे हैं, किसान को जो भी मिलेगा एकबार ही मिलेगा, किसानों की मांग जायज है, हम सरकार से भी बात करेंगे। ताकत से नहीं बल्कि बातचीत से समाधान होना चाहिए। साथ ही संयुक्त किसान मोर्चा के चुनाव लड़ने की चर्चा पर कहा कि संयुक्त मोर्चा कोई चुनाव नहीं लड़ेगा, कोई किसान अकेला लड़े वो अलग बात है।

READ MORE: एचएसडब्ल्यूसी भर्ती: आईएएस अधिकारी खेमका और एमडी के विरुद्ध मामला दर्ज

बता दें कि CM भूपेश बघेल ने कहा है कि गन्ना और मक्का से एथेनॉल (पेट्रोल जैसा फ्यूल) बनाने के प्लांट लगाए जा रहे हैं। मक्का से एथेनॉल बनाने का कारखाना कोंडागांव और गन्ने से एथेनॉल बनाने का प्लांट कवर्धा में लग रहा है। जल्द ही इन जगहों से प्रोडक्शन शुरू होगा। एथेनॉल का इस्तेमाल गाड़ियों में पेट्रोल की तरह ही किया जा सकेगा और लोगों को महंगे पेट्रोल से राहत मिलेगी। इसकी कीमत 50 से 60 रुपए के आस-पास हो सकती है।

READ MORE: रायपुर पहुंचे किसान नेता राकेश टिकैत, कहा- किसानों की मांग जायज, हम सरकार से करेंगे बात

 
Flowers