MNC in cg: अब MNC में काम करने के लिए बाहर जाने की जरूरत नहीं

अब MNC में काम करने के लिए बाहर जाने की जरूरत नहीं, प्रदेश में खुले बड़ी-बड़ी कंपनियों के दफ्तर

MNC in cg: अब MNC में काम करने के लिए बाहर जाने की जरूरत नहीं, प्रदेश में खुले बड़ी-बड़ी कंपनियों के दफ्तर

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:04 PM IST, Published Date : September 11, 2022/12:28 pm IST

MNC in cg: दुर्ग। कंप्यूटर साइंस की पढ़ाई करने वाले युवाओं के लिए छत्तीसगढ़ में ही बेहतर रोजगार की दिशा में एक बड़ा कदम रखा गया है। मल्टीनेशनल कंपनी में काम करने अब दूसरे राज्यों में जाने की जरुरत नहीं बल्कि अपने ही प्रदेश में बड़ी कम्पनी के दफ्तर खुल चुके है। वह भी प्रदेश की टेक्नीकल यूनिवर्सिटी कैम्पस में ही। यूनिवर्सिटी से कंप्यूटर साइंस में बी टेक आनर का कोर्स करने वाले छात्रों को सीधे इन कंपनी में प्लेसमेंट की भी फायदे मिलेंगे। इसके साथ ही टेक्नीकल यूनिवर्सिटी ने प्रदेश के उद्योग केन्द्रो और माइनिंग क्षेत्र के लिए भी कोर्सेस शुरू कर दिए है।

ये भी पढ़ें- अब भाजपा में विदेशियों को भी मिलेगी सदस्यता, आखिर करना क्या चाहती है पार्टी? मध्यप्रदेश-छत्तीसगढ़

पढ़ाई के बाद जॉब सिक्योर

MNC in cg: यूनिवर्सिटी कैम्पस में ही फायर सेफ्टी और माइनिंग सेफ्टी के कोर्सेस शुरू हो चुके है। बता दें लगातार छत्तीसगढ़ स्वामी विवेकानंद तकनिकी विश्विद्यालय के द्वारा प्रदेश के बेरोजगार युवाओ के हित में अलग-अलग रोजगार संबंधित कोर्सेस चलाए जा रहे है, साथ ही पढ़ाई के बाद उन छात्रों को रोजगार के लिए भटकना ना पड़े उसे लेकर भी बड़ी-बड़ी कम्पनियो से MOU कर अपने छात्रों को रोजगार मुहैया कराने के प्रयास हो रहे है। हाल ही में कंप्यूटर सायंस में बी टेक आनर करने वालें छात्रों के लिए मल्टीनेशनल कंपनी निक्युलेस टेक कंपनी से MOU हो चुका है। वह अपनी कंपनी भी विश्विद्यालय के कैंपस में खोल चुके है। वर्तमान में पहला बैच चल रहा है जिन्हे भविष्य में इन कंपनी में जॉब सिक्योर है।

ये भी पढ़ें- बिजली गुल होने पर तुरंत मोबाइल पर मिलेगी जानकारी, कब ठीक होगी बताएगी पावर कंपनी

यूनिवर्सिटी चालू कर रही 2 नए कोर्स

MNC in cg: हर साल कंपनी विश्विद्यालय के 100 छात्रों को अपनी कंपनी में रोजगार देंगे, साथ ही दो कोर्सेस डिप्लोमा के भी शुरू हुए है। अकसर यह देखा जा रहा था कि प्रदेश में उद्योग केंद्र तो बहुत है लेकिन उन केन्द्रो में फायर सेफ्टी में दक्ष कोई कर्मचारी नहीं है। ऐसे में लगातार बड़े हादसे हो रहे है इन्ही समस्या से निजात पाने विश्विद्यालय ने फायर सेफ्टी का कोर्स चालू किया है वही प्रदेश में खनिज का अपार भंडार है लेकिन माइनिंग सेफ्टी के भी कोई कर्मचारी माइनिंग क्षेत्र में नहीं थे। ऐसे में इन कोर्सेस के शुरू होने से प्रदेश के युवा विभिन्न क्षेत्रो में अपनी प्रतिभा का जौहर दिखाकर अपने भविष्य को गढ़ सकते है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers