इंदिरा गांधी के मौत की झांकी: CM भूपेश बघेल ने दी कड़ी प्रतिक्रिया, कहा ‘सरकार दर्ज कराये आपत्ति’

रायपुर: कनाडा में पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के मौत को झांकी के तौर पर प्रदर्शित किये जानें पर भारत में इस मामले पर कड़ी प्रतिक्रियाए देखने को मिल रही है। (Celebration of Indira Gandhi death in Canada) इन मसले पर छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने भी गहरी नाराजगी जाहिर की है। उन्होंने कहा की यह सीधे तौर पर पूर्व प्रधानमंत्री से जुड़ा मामला है, लिहाजा भारत सरकार इस पर अपनी कड़ी आपत्ति जाहिर करें। उन्होंने कहा की कनाडा राष्ट्राध्यक्ष को भी जानकारी देनी चाहिए।

‘नक्शे से छेड़छाड़ पर देशद्रोह का भी मामला दर्ज हो’, राष्ट्रीय बाल संरक्षण आयोग के अध्यक्ष ने CS और DGP को लिखा पत्र 

क्या हैं मामला?

दरअसल ऑपरेशन ब्लू स्टार की 39वीं बरसी (छह जून) से कुछ दिन पहले कनाडा के ब्रैंपटन शहर में पांच किलोमीटर लंबी एक यात्रा निकाली गई थी। इस यात्रा के दौरान एक चलती हुई गाड़ी पर इंदिरा गांधी की हत्या का दृश्य दिखाया गया था। इसी पर अब देश के नेताओं ने नाराजगी जाहिर की। मिलिंद देवरा ने इस झांकी का वीडियों भी पोस्ट किया हैं। बता दे की तत्कालीन भारतीय प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की 31 अक्तूबर 1984 को उनके दो सिख सुरक्षाकर्मियों ने गोली मारकर हत्या कर दी थी।

एडिशनल कलेक्टर ने कराई हिंदू दुल्हन और मुस्लिम दूल्हे की शादी, पुलिस ने सुरक्षा देकर पहुंचाया घर

विदेश मंत्रालय ने क्या कहा?

भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा गुरुवार को कि कनाडा में हुई ये घटना एक बड़ी समस्या से जुड़ी हुई है। उन्होंने कहा, “कनाडा लगातार अलगाववादियों, (Celebration of Indira Gandhi death in Canada) चरमपंथियों और हिंसा का समर्थन करने वालों को फलने-फूलने मौका दे रहा है। हमें इसकी वजह समझ नहीं आती।।।सिवाए इसके कि ये वोट बैंक की ज़रूरत है। मुझे लगता है कि ये आपसी रिश्तों और कनाडा के लिए ठीक नहीं है।”

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें