IBC24 Chhattisgarh Ki Baat

Chhattisgarh Ki Baat: क्या CM भूपेश के पौनी पसारी की नक़ल है PM मोदी की विश्वकर्मा योजना? जानें क्या है भाजपा-कांग्रेस का तर्क..

IBC24 Chhattisgarh Ki Baat क्या CM भूपेश के पौनी पसारी की नक़ल है PM मोदी की विश्वकर्मा योजना? आपस में भिड़े भाजपा-कांग्रेस..

Edited By :   Modified Date:  September 19, 2023 / 02:04 PM IST, Published Date : September 17, 2023/11:39 pm IST

रायपुर: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन के अवसर पर आज प्रधानमंत्री विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना की शुरुआत की गई। (IBC24 Chhattisgarh Ki Baat) छत्तीसगढ़ में इस योजना को लेकर कांग्रेस और भाजपा नेताओं के बीच सियासी बयानबाजी तेज हो गई है। कांग्रेस ने तो यहां तक कह दिया कि केंद्र सरकार ने हमारी पौनी पसारी योजना की नकल की है। देखिए खास रिपोर्ट।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आज 73वा जन्मदिन है। इस अवसर पर उन्होंने प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना की शुरुआत की। जिसका लाभ नाई, बढ़ाई, कुम्हार, मूर्तिकार, बंसोढ़, राजमिस्त्री, धोबी, लोहार और मोची जैसे 18 पारंपरिक व्यवसाय से जुड़े लोगों को मिलेगा। योजना के लाभार्थियों को ₹15000 का टूल दिया जाएगा। कारीगरों को और शिल्पकारों को ट्रेनिंग भी दिया जाएगा। वहीं कुछ इसी तरह का काम छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकार भी पिछले दो साल से पौनी पसारी योजना के माध्यम से प्रदेश के सभी निकायों में कर रही है। जिसमें बारिश और गर्मी से बचने के लिए शेड और पक्का चबूतरे के साथ ही साथ आर्थिक मदद भी की जा रही है।अब इसी केंद्र और राज्य सरकार की योजनाओं को लेकर कांग्रेस और भाजपा आमने-सामने है।

Bollywood Ganpati Celebration: सेलेब्रिटीज के घर पधारें ‘बप्पा’.. अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी ने शेयर किया Video, आप भी देखें

कांग्रेस संचार प्रमुख सुशील आनंद शुक्ला का कहना है की केंद्र सरकार ने हमारी योजनाओं का नकल किया है। यह अच्छी बात है कि अच्छे कामों की नकल होनी चाहिए। लेकिन इस योजना के खिलाफ बोलने वाले भाजपा नेताओं को माफी भी मांगना चाहिए।

केंद्र और राज्य सरकार की दोनों योजनाओं से यह प्रतीत हो रहा है कि परंपरागत व्यवसाय से जुड़े लोगों को लाभ हो रहा है। लेकिन दोनों पार्टियां ज्यादा से ज्यादा कोशिश में लगी हुई है कि इस व्यवसाय से जुड़े लोग उनके साथ दें। ऐसे में अब देखना होगा कि छत्तीसगढ़ में आगामी विधानसभा चुनाव और 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव में ये लोग किसका साथ दे रहे हैं?

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें