#SarkaronIBC24: मुख्यमंत्री, उपमुख्यमंत्री ही नहीं मंत्रियों के नाम ने भी चौकाया, मंत्रिमंडल में क्षेत्रीय और जातिगत संतुलन का भी ध्यान...देखें |

#SarkaronIBC24: मुख्यमंत्री, उपमुख्यमंत्री ही नहीं मंत्रियों के नाम ने भी चौकाया, मंत्रिमंडल में क्षेत्रीय और जातिगत संतुलन का भी ध्यान…देखें

vishnudeo sai cabinet: आने वाले साल 2024 में लोकसभा चुनाव है..ऐसे में बीजेपी ने अपने मंत्रिमंडल में क्षेत्रीय और जातिगत संतुलन का पूरा ध्यान रखा है.. इस तरह क्षेत्रीय समीकरण को साधने की भी पूरी कोशिश की गई है..

Edited By :   Modified Date:  December 22, 2023 / 11:54 PM IST, Published Date : December 22, 2023/11:52 pm IST

vishnudeo sai cabinet: रायपुर। साय कैबिनेट का विश्लेषण करें.. तो इसमें कई नाम चौंकाने वाले रहे..मंत्री पद के दावेदारों की लंबी लिस्ट थी ..लेकिन गुरुवार को जब नामों का ऐलान हुआ तो सभी चौंक गए.. साय मंत्रिमंडल पर नजर डालें तो कुल 9 विधायकों ने ली मंत्री पद की शपथ… मंत्रिमंडल में चार पुराने चेहरे हैं जबकि पांच नए चेहरों को मौका मिला है..

जातिगत समीकरण की बात करें तो.. OBC वर्ग से 6 मंत्री, ST वर्ग से 3 मंत्री, SC वर्ग से 1 मंत्री जबकि सामान्य वर्ग से 2 मंत्री को साय कैबिनेट में जगह मिली है.. अब सीएम और डिप्टी सीएम मिलाकर कुल 12 मंत्री शपथ ले चुके हैं.. यानी 13 सदस्यीय मंत्रिमंडल में अभी 1 पद खाली है….

read more:  भोजपुरी एक्ट्रेस नेहा सिंह ने किया ऐसा डांस, Sexy Video देख दीवाने हो रहे लोग

साय मंत्रिमंडल में नए चेहरों की बात करें तो ओपी चौधरी, टंकराम वर्मा, लक्ष्मी राजवाड़े, लखनलाल देवांगन और श्यामबिहारी जायसवाल का नाम है.. पुराने चेहरे..जो पहले भी मंत्री रहे..ऐसे 4 चेहरे हैं… बृजमोहन अग्रवाल, रामविचार नेताम, केदार कश्यप और दयालदास बघेल

आने वाले साल 2024 में लोकसभा चुनाव है..ऐसे में बीजेपी ने अपने मंत्रिमंडल में क्षेत्रीय और जातिगत संतुलन का पूरा ध्यान रखा है.. इस तरह क्षेत्रीय समीकरण को साधने की भी पूरी कोशिश की गई है..

सरगुजा संभाग- 3 मंत्री..
बिलासपुर संभाग- 2 मंत्री..
दुर्ग संभाग- 1 मंत्री..
रायपुर संभाग- 2 मंत्री..
बस्तर संभाग- 1 मंत्री..

इसके अलावा बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष किरण सिंहदेव भी बस्तर संभाग से आते हैं..यानी ये कहें कि बीजेपी की रणनीतिकार हर फैसला लोकसभा चुनाव के मद्दनेजर ले रहे हैं..

read more: पाकिस्तान : निर्वाचन आयोग ने इमरान खान की पार्टी आशंकाओं को दूर करने का भरोसा दिया