आवास मित्रों की सेवा समाप्त करने का आदेश जारी, विभाग का तर्क - अब प्रचार की जरुरत नहीं | Order issued for termination of service of housing friends Department's logic - no need for publicity now

आवास मित्रों की सेवा समाप्त करने का आदेश जारी, विभाग का तर्क – अब प्रचार की जरुरत नहीं

आवास मित्रों की सेवा समाप्त करने का आदेश जारी, विभाग का तर्क - अब प्रचार की जरुरत नहीं

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:06 PM IST, Published Date : September 1, 2019/12:47 am IST

रायपुर। छत्तीसगढ़ में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत बने मकानों की देखरेख करने के लिए नियुक्त आवास मित्रों की सेवा समाप्त करने का आदेश जारी कर दिया गया है । पंचायत विभाग ने ये आदेश सभी जिला पंचायत सीईओ को जारी किया है।

ये भी पढ़ें- आदिवासी छात्रावास के बच्चों को फूड प्वाइजनिंग, डेढ़ दर्जन से ज्यादा छात्रों का इलाज जारी

आवास योजना के तहत हर 100 पीएम आवास की देखरेख के लिए आवास मित्र को नियुक्त किया था । जिनका काम निर्माण कार्य की गुणवत्ता पर नजर रखने, के साथ साथ निर्माणकर्ता को तकनीकी जानकारी देने और प्रोग्रेस वर्क की रिपोर्ट देने का था ।

ये भी पढ़ें- मोटर व्हीकल एक्ट में संशोधन, 1 सितंबर से लागू हो रहे इन नियमों को जानना

आवास मित्रों की सेवा समाप्त करने के पीछे विभाग का कहना है कि पिछले तीन सालों इस योजना का व्यापक प्रचार हो चुका है, लोग अब खुद से लोग अब इस योजना का लाभ लेने लगे हैं। यही नहीं वित्तीय वर्ष 2019-20 में केंद्र सरकार ने प्रशासकीय मद की राशि को 4 प्रतिशत की जगह पर 1.70 प्रतिशत कर दिया गया है। जिसकी वजह से आवास मित्रों का मानदेय का भुगतान में दिक्कतें आ सकती है । राज्य सरकार ने आदेश को तत्काल प्रभाव से लागू करते हुए सभी आवास मित्र की सेवाओं को समाप्त कर दिया है ।

<iframe width=”560″ height=”315″ src=”https://www.youtube.com/embed/32HZWpg8En0″ frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>