भीषण गर्मी में सुर्ख हुए टमाटर के भाव, आवक कम होने की वजह से हुआ मंडी से गायब | Rapid growth in tomato price

भीषण गर्मी में सुर्ख हुए टमाटर के भाव, आवक कम होने की वजह से हुआ मंडी से गायब

भीषण गर्मी में सुर्ख हुए टमाटर के भाव, आवक कम होने की वजह से हुआ मंडी से गायब

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:44 PM IST, Published Date : May 28, 2019/5:26 am IST

इंदौर। भीषण गर्मी की वजह लोगों को इस महंगाई की उम्मीद नहीं थी,लेकिन अब घर की रसोई में कटौती कर टमाटर ख़रीदा जा रहा है। दरअसल
लोकसभा चुनाव संपन्न होने के बाद महंगाई की मार अब किचिन पर पड़ी है। मई की शुरुआत में 4 से 5 रुपए किलो बिकने वाला टमाटर अब 50 किलो तक बिक रहा है। हालांकि इसका प्रमुख कारण टमाटर की आवक है। संगमनेर,नारायण गांव,नासिक,यवतमाल में टमाटर की प्रमुख मंडी है, मध्यप्रदेश में टमाटर यहीं से आता है, लेकिन पानी की कमी के चलते टमाटर फसल को भारी नुकसान हुआ है।

ये भी पढ़ें- नहर में तय लेवल से ज्यादा छोड़े गए पानी से कपास की फसल बर्बाद, 500 …

टमाटर की इतनी कमी है कि कोलकाता के व्यापारी संगमनेर आ गए हैं, व्यपारी किसानों से सीधे टमाटर खरीद कर उसे कोलकाता में भेज रहे हैं। इससे वहां की मंडी में टमाटर की शार्टेज हो गई है। टमाटर की कम आवक की वजह से भाव सामान्य से ऊपर पहुंच गए हैं। यही वजह है कि थोक और फुटकर मंडी में टमाटर की कीमतों में एकाएक इजाफा हुआ है।

ये भी पढ़ें- निलंबित डीजी मुकेश गुप्ता को SIT ने जारी किया समन, 6 जून को EOW मुख…

बता दें कि बैंगलोर से आमद कम होने की वजह से टमाटर और महंगा हो गया है। इस समय टमाटर की साढ़े छह सौ रुपया से लेकर साढ़े सात सौ रुपये कैरेट की मंडी रही है, यानी 26 से तीस रुपये प्रति किलोग्राम की दर से टमाटर थोक मंडी में बिक रहा है। पंद्रह दिन पहले साढ़े चार सौ से पांच सौ रुपया प्रति कैरेट टमाटर था,अब फुटकर मंडी में 50 रुपया प्रति किग्रा. टमाटर बिक रहा है। चोईथराम मंडी में क्वालिटी के हिसाब से टमाटर बिक रहा है। ऐसे हालातो में महिलाएं अब घर की रसोई में टमाटर के बिना भी काम चला रही हैं।

ये भी पढ़ें-जब बिना लोको पायलट चल पड़ा रेल इंजन, ट्रैक पर मची अफरा- तफरी, देखिए…

सब्जी मंडी के संचालक का कहना है कि लोकल लेवल पर झाबुआ,पेटलावद से टमाटर आते थे,पर अब बिल्कुल नहीं आ रहे हैं। महाराष्ट्र में भी टमाटर बहुत महंगा है और जब तक आवक नहीं बढ़ेगी,तब तक टमाटर के भाव में दाम कम होने में मुश्किल होगी।।