3 घंटे तक नहीं रखा जा सकता था बेहोश, 28 मिनिट में किया 113 वर्षीय बुजुर्ग का सफल ऑपरेशन | Successful operation of the 113-year-old veteran done in 28 minutes

3 घंटे तक नहीं रखा जा सकता था बेहोश, 28 मिनिट में किया 113 वर्षीय बुजुर्ग का सफल ऑपरेशन

3 घंटे तक नहीं रखा जा सकता था बेहोश, 28 मिनिट में किया 113 वर्षीय बुजुर्ग का सफल ऑपरेशन

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:26 PM IST, Published Date : July 27, 2019/12:38 pm IST

इंदौर । जिले के एक निजी अस्पताल में 113 साल की उम्र के बुजुर्ग का सफल ऑपरेशन किया गया है। संभवत ये प्रदेश का पहला सफल ऑपरेशन है, कि 110 साल से ज्यादा की उम्र के बुजुर्ग का किया गया है। दरअसल,मंसदौर जिले के श्यामगढ़ के रहने वाले 113 वर्षिय नूर मोहम्मद मंसूरी के बाएं कुल्हे में फैक्चर हो गया था।

ये भी पढ़ें- पूर्व लोकसभा स्पीकर ने आजम खान को लगाई लताड़, कहा- बहन से नहीं करते…

इस ऑपरेशन की सबसे बड़ी चुनौती ये थी कि नूर मोहम्मद को पहले हार्ट अटैक आ चुका है, इसके अलावा उन्हें कम से कम एनेस्थीसिया का डोज देकर केवल 30 मिनट में ऑपरेशन करना था, वरना उनकी जान भी जा सकती थी। कूल्हे के इस ऑपरेशन में कम से कम तीन घंटे का वक्त लगता है। लिहाजा, डॉक्टर्स की टीम ने परिजनों को ऑपरेशन की जटिलताओं की पूरी जानकारी दी और उसके बाद परिजनों की सहमति से ऑपरेशन किया गया।

ये भी पढ़ें- प्लेटफार्म- जनरल टिकट के लिए लाइन खत्म, अब करें ऑनलाइन बुक

तीन घंटे के ऑपरेशन को तीस मिनट में खत्म करने के लिए चिकित्सकों ने लगातार दो दिनों तक तैयारी की और एक एक मिनट को बचाते हुए 28 मिनट में ऑपरेशन को पूरा कर दिया। इसके लिए एनेस्थीसिया का बहुत कम डोज दिया गया था। वहीं,हड्डी को जोड़ने के लिए 12 एमएम की प्लेट लगाई गई है। चिकित्सकों के मुताबिक हालाकि कोई रिकार्ड तो नहीं हैं। लेकिन प्रदेश का संभवत 113 साल की उम्र में किया जाने वाला पहला सफल ऑपरेशन है। नूर मोहम्मद मंदसौर जिले के सबसे उम्र दराज बुजुर्ग है। उन्हें जिला निर्वाचन विभाग ने विशेष मतदाता का ओहदा दिया है। वहीं, स्वास्थ्य विभाग भी समय- समय पर उनकी जांच करता रहता है। नूर मोहम्मद फिलहाल, पूरी तरह से ठीक है, जल्द ही चलने लगेंगे।

 
Flowers