प्रतिष्ठित संस्थानों की फर्जी वेबसाइट बनाकर लोगों को ठगने के आरोप में पूरे भारत से 12 गिरफ्तार |

प्रतिष्ठित संस्थानों की फर्जी वेबसाइट बनाकर लोगों को ठगने के आरोप में पूरे भारत से 12 गिरफ्तार

प्रतिष्ठित संस्थानों की फर्जी वेबसाइट बनाकर लोगों को ठगने के आरोप में पूरे भारत से 12 गिरफ्तार

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:13 PM IST, Published Date : October 8, 2022/8:17 pm IST

नयी दिल्ली, आठ अक्टूबर (भाषा) प्रमुख कंपनियों की फर्जी वेबसाइट और ईमेल आईडी बनाकर लोगों को ठगने के आरोप में चार अलग-अलग अभियानों के तहत देशभर से 12 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। पुलिस ने शनिवार को यह जानकारी दी।

पुलिस ने बताया कि एक कंपनी ने शिकायत दर्ज कर आरोप लगाया था कि कुछ लोगों ने फर्म के डोमेन नाम वाली वेबसाइट और ईमेल आईडी बनाई थी।

उन्होंने कहा कि कंपनी ने आरोप लगाया कि आरोपी उसके अधिकारी बनकर लोगों को ठग रहे हैं।

अधिकारियों ने बताया कि पुलिस ने जांच शुरू की और सात लोगों को गिरफ्तार किया।

पुलिस उपायुक्त (आईएफएसओ) प्रशांत गौतम ने बताया कि आरोपियों की पहचान शम्मी आलम खान, अतुल दीक्षित और प्रेम दत्त (तीनों दिल्ली निवासी) और सरदार अमित सिंह, मोनू कुमार, संदीप चौधरी और गोपाल कुमार (सभी बिहार निवासी) के रूप में हुई है।

पुलिस ने बताया कि इसी तरह की घटना का जिक्र करते हुए एक अन्य फर्म ने पुलिस से संपर्क किया था और आरोप लगाया था कि आरोपी उनकी कंपनी की फर्जी वेबसाइट बनाकर लोगों से पैसे वसूल रहे हैं।

गौतम ने कहा कि पुलिस ने जांच शुरू की और उत्तर प्रदेश के वाराणसी से प्रियांश यादव को गिरफ्तार किया।

पुलिस ने कहा कि तीसरे अभियान में, एक अन्य कंपनी ने दावा किया कि कुछ लोगों ने विभिन्न डोमेन नामों और वेबसाइट के माध्यम से लोगों से संपर्क किया और उन्हें फर्म की डिस्ट्रीब्यूटरशिप की पेशकश की।

डीसीपी ने बताया कि इस अभियान में पुलिस ने दो आरोपियों कुसुम और नीलम को दिल्ली से गिरफ्तार किया है।

पुलिस ने कहा कि एक चौथी कंपनी ने भी पुलिस से संपर्क किया और शिकायत की कि आरोपी ने लोगों को ई-मेल, संदेश और कॉल भेजकर संपर्क किया और उनकी कंपनी द्वारा प्रदान की जाने वाली वित्तीय सेवाओं की पेशकश करने का दावा किया।

पुलिस ने कहा कि अपने दावों की विश्वसनीयता साबित करने के लिए, आरोपियों ने पीड़ितों के साथ कंपनी के फर्जी पहचान पत्र और अनुमोदन पत्र भी साझा किए।

डीसीपी ने कहा कि जांच शुरू करने के बाद पुलिस ने दो लोगों- मोहम्मद सामी शेख और सोहेब अब्दुलवफा सिद्दीकी- को मुंबई से गिरफ्तार किया।

भाषा सुरेश माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)