8 Indian Navy sentenced to death

8 Indians Sentenced To Death: कतर में 8 भारतीयों को दी गई सजा-ए-मौत, जानें कौन हैं ये 8 पूर्व अफसर और किस मामले में ठहराए गए दोषी?

8 Indian Navy sentenced to death: इंडियन नेवी के 8 पूर्व कर्मचारियों को कतर की एक अदालत ने मौत की सजा सुनाई है।

Edited By :   Modified Date:  October 27, 2023 / 01:55 PM IST, Published Date : October 27, 2023/1:53 pm IST

8 Indian Navy sentenced to death: नई दिल्ली। इंडियन नेवी के 8 पूर्व कर्मचारियों को कतर की एक अदालत ने मौत की सजा सुनाई है। इन सभी पर कतर में जासूसी का आरोप लगा है। इसमें मध्यप्रदेश के भोपाल के पूर्णेन्दु तिवारी भी शामिल हैं। बता दें कि 2022 में भारतीय नौसेना के आठ पूर्व कर्मियों गिरफ्तार किया गया था। सभी पूर्व सैनिक कतर की सेना से जुड़ी कंपनी में काम कर रहे थे।

Read more: CG Crime: नशे में धुत बेटे ने अपनी ही मां के साथ किया ऐसा काम, मामला जानकर पुलिस का भी दहल गया दिल 

नागरिकों की सुरक्षित वापसी के लिए हरसंभव कोशिश

बता दें कि कतर में आठ पूर्व भारतीय नौसैनिकों को फांसी की सजा सुनाए जाने के बाद देश हैरान है। वहीं, विदेश मंत्रालय का कहना है कि वह अपने नागरिकों की सुरक्षित वापसी के लिए हरसंभव कोशिश कर रही है। सरकार अदालती फैसले का इंतजार कर रही है। तब सजा पाए सभी भारतीयों को काउन्सलर एक्सेस मिलती रहेगी। लेकिन इसकी संभावनाएं बहुत कम है कि इस मामले में कोई कानून मददगार होगा।

ऐसा इसलिए क्योंकि भारत के पास केवल डिप्लोमेटिक वेपन है, जिसके सहारे वह भारतीयों को बचाने की कोशिश कर सकती है। लेकिन, अंतिम फैसला कतर का ही होगा। वहीं उनके परिवार को भी नहीं पता कि उनके अपनों को किस जुर्म की सजा दी गई है। कुछ रिपोर्टों में दावा किया गया है कि उन्हें इजरायल के लिए एक सबमरीन प्रोग्राम की जासूसी करने का दोषी ठहराया गया है।

पूर्व 8 भारतीयों के ये रहे नाम

8 Indian Navy sentenced to death: इन आठों पूर्व नौसैनिकों के नाम हैं, जिन्हें सजा दी गई है। कैप्टन नवतेज सिंह गिल, कैप्टन बीरेंद्र कुमार वर्मा, कैप्टन सौरभ वशिष्ठ, कमांडर अमित नागपाल, कमांडर पूर्णेंदु तिवारी, कमांडर सुगुनाकर पकाला, कमांडर संजीव गुप्ता और सेलर रागेश. इन सभी को जासूसी के आरोप में पूछताछ करने के लिए इनके स्‍थानीय निवास से गिरफ्तार कर लिया गया था।

Read more: Khallari Assembly Election 2023: पहली बार उतरेंगी मैदान में, कांग्रेस के इस प्रत्याशी से होगा मुकाबला

रिपोर्ट के मुताबिक, इन 8 भारतीयों की जमानत याचिकाएं कई बार खारिज कर दी गई हैं। कतर के अधिकारियों ने उनकी हिरासत बढ़ा दी थी। गुरुवार को कतर की अदालत ने 8 भारतीयों को फांसी की सजा सुनाई।

 

सर्वे फॉर्म: छत्तीसगढ़ में किसकी बनेगी सरकार, कौन बनेगा सीएम? इस लिंक पर ​क्लिक करके आप भी दें अपना मत

सर्वे फॉर्म: मध्यप्रदेश में किसकी बनेगी सरकार, कौन बनेगा सीएम? इस लिंक पर ​क्लिक करके आप भी दें अपना मत

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp