8th pay commission salary slab

सरकारी कर्मचारियों को दोहरी सौगात, 8th pay commission के साथ मिल सकता है DA में बढ़ोतरी का तोहफा

8th pay commission के साथ मिल सकता है DA में बढ़ोतरी का तोहफा! 8th pay commission salary slab 8th Pay Commission

Edited By :   Modified Date:  March 12, 2023 / 12:17 PM IST, Published Date : March 12, 2023/11:46 am IST

नई दिल्ली:  8th pay commission salary slab: 7वें वेतनमान के तहत डीए एचआरए में बढ़ोतरी की राह देख रहे सरकारी कर्मचारियों को केंद्र की मोदी सरकार जल्द ही नई सौगात देने की तैयारी कर रही है। ऐसा माना जा रहा है कि वित्तीय वर्ष यानि मार्च के आखिरी तक सरकार महंगाई भत्ता भुगतान का आदेश जारी कर ​सकती है। वहीं, कहा ऐसा भी जा रहा है कि नरेंद्र मोदी सरकार 8वां वेतन आयोग (8th Pay Commission) लागू कर सकती है जो मौजूदा 7वें वेतन आयोग की जगह लेगा।

Read More: Burhanpur suicide news: रंगपंचमी पर पसरा मातम, एक ही परिवार के 5 लोगों ने की आत्महत्या, जांच में जुटी पुलिस

8th pay commission salary slab रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि लोकसभा चुनाव से पहले केंद्र 2024 में 8वें वेतन आयोग की घोषणा करेगा। सरकारी महकमों में चर्चा है कि 8वें वेतन आयोग पर बात आगे बढ़ रही है। 8वां वेतन आयोग को साल 2024 में प्लान किया जा सकता है। अब अगर ये चर्चा सही है तो उम्मीद की जा सकती है कि 8वें वेतन आयोग के लागू होने पर केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ी राहत मिल सकती है।

Read More: India News Today Live 12 March: देशभर में रंगपंचमी की मची धूम, जमकर उड़ा रंग-गुलाल 

आठवें वेतन आयोग के आने पर कर्मचारियों की सैलरी में जबरदस्त उछाल आएगा। सूत्रों की मानें तो पिछले सभी वेतन आयोग की तुलना में 8वें वेतन आयोग में काफी चीजें अलग हो सकती हैं। मसलन फिटमेंट फैक्टर के बजाए किसी दूसरे फॉर्मूले से वेतन की समीक्षा होने का अनुमान है। साथ ही 10 साल के अंतराल पर होने वाली समीक्षा को सालाना लागू किया जाए।

Read More: Krishna Mukherjee Wedding: शादी से पहले होने वाले पति के सा​थ रोमांटिक हुई नागिन फेम कृष्णा मुखर्जी, इस दिन लेंगी सात फेरे

इसके अलावा, नया वेतन आयोग दो साल बाद 2026 में लागू किया जाएगा।  एक रिपोर्ट में कहा गया है कि सरकार ने 8वां वेतन आयोग बनाने का फैसला किया है, हालांकि, केंद्र द्वारा आधिकारिक घोषणा का इंतजार है। रिपोर्ट्स की माने तो अगले साल से केंद्र सरकार के कर्मचारियों की सैलरी में 44 फीसदी की बढ़ोतरी होने की उम्मीद है। नए वेतन आयोग में पुराने आयोग की तुलना में कई नए बदलाव भी आने की उम्मीद है।

 

 

 

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक