सरकारी नौकरी के लिए 6 साल बढ़ाई गई आयु सीमा.. अब 180 दिनों का मिलेगा मातृत्व अवकाश, इस सरकार ने लिया अहम फैसला

सरकारी नौकरी के लिए 6 साल बढ़ाई गई आयु सीमा.. अब 180 दिनों का मिलेगा मातृत्व अवकाश, इस सरकार ने लिया अहम फैसला

सरकारी नौकरी के लिए 6 साल बढ़ाई गई आयु सीमा.. अब 180 दिनों का मिलेगा मातृत्व अवकाश, इस सरकार ने लिया अहम फैसला

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:19 PM IST, Published Date : January 11, 2022/10:45 am IST

नई दिल्ली।  ओडिशा सरकार ने  कैबिनेट की बैठक में कई अहम फैसले लिए हैं।  कैबिनेट ने राज्य सिविल सेवाओं के लिए ऊपरी आयु सीमा 32 वर्ष से बढ़ाकर 38 वर्ष कर दी है। राज्य सरकार ने सरकारी नौकरियों के लिए ऊपरी आयु सीमा को मौजूदा 32 से 6 साल बढ़ाकर 38 करने का फैसला किया है।

JOIN GROUP>हमारे 𝕎𝕙𝕒𝕥𝕤 𝕒𝕡𝕡 Group’s में शामिल होने के लिए यहां Click करें.

पढ़ें- इन राज्यों में आज से 14 जनवरी तक होगी जोरदार बारिश, फिर पड़ेगी कड़ाके की ठंड.. IMD ने जारी किया ऑरेंज और येलो अलर्ट

मुख्यमंत्री नवीन पटनायक की अध्यक्षता में कैबिनेट ने इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई है। संशोधित ऊपरी आयु सीमा 2021 में शुरू की गई और 2022 और 2023 में की जाने वाली भर्ती प्रक्रिया के लिए लागू होगी।

पढ़ें- रात 9 से सुबह 6 बजे तक नाइट कर्फ्यू, सिनेमाघर, मॉल में सीमित संख्या में मिलेगा प्रवेश, बस्तर के लिए आदेश

ओडिशा सरकार ने उच्च शिक्षा विभाग के तहत सहायता प्राप्त कॉलेजों की पात्र महिला कर्मचारियों के लिए मातृत्व अवकाश को 90 दिन से बढ़ाकर 180 दिन किया: उच्च शिक्षा विभाग, ओडिशा सरकार

इस प्रस्ताव की मंजूरी के बाद मुख्य सचिव सुरेश चंद्र महापात्र ने कहा, “इस फैसले से उन उम्मीदवारों को फायदा होगा जो चल रहे कोविड -19 महामारी के बीच अपनी ऊपरी आयु सीमा को पार कर चुके थे। कैबिनेट ने उम्र सीमा में छूट के लिए उड़ीसा सिविल सेवा (ऊपरी आयु सीमा का निर्धारण) नियम, 1989 में बदलाव को मंजूरी दी। जारी प्रेस रिलीज में कहा गया है कि कुछ कारणों से विभिन्न भर्ती प्रक्रियाओं में देरी हो रही है। आवेदकों की उम्र भी खत्म हो रही थी और इसके साथ ही सरकारी भर्ती प्रक्रिया में भाग लेने के अवसरों की संख्या भी बढ़ रही थी।

पढ़ें- मकर संक्रांति पर बन रहा दुर्लभ संयोग, पलट सकती है इन राशि वालों की किस्मत.. इसी दिन भीष्म ने त्यागा था देह.. जानिए पौराणिक महत्व?

अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति और सामाजिक और शैक्षिक रूप से पिछड़े वर्गों (एसईबीसी) जैसी आरक्षित श्रेणियों में नौकरी के इच्छुक उम्मीदवारों की ऊपरी आयु सीमा 43 वर्ष होगी। उन्हें अतिरिक्त पांच वर्ष की छूट दी जाएगी। सामान्य वर्ग के विकलांग व्यक्ति सरकारी नौकरी के लिए 48 वर्ष की आयु तक आवेदन कर सकते हैं।

पढ़ें- 7th Pay Commission: 18,000 वेतन वाले सरकारी कर्मचारियों को होगा बड़ा फायदा, कितना बढ़ेगा वेतन हो गया तय!