Omicron BF.7 new varient is very dangerous

सावधान! BF.7 वेरिएंट मचा रहा तबाही, नई लहर में भूलकर भी ना करें ये गलतियां, नहीं तो जा सकती है आपकी जान

Attention BF.7 variant is creating havoc, do not commit these mistakes even by mistake : सार्वजनिक जगहों पर जानें पर मस्क जरूर लगाए

Edited By :   Modified Date:  December 23, 2022 / 02:59 PM IST, Published Date : December 23, 2022/2:59 pm IST

Omicron BF.7 new varient is very dangerous: दिल्ली :दुनिया भर में ओमिक्रॉन के नए वैरिएंट बीएफ.7 ने हाहाकार मचा रखा है। जापान, चीन और अमेरिका सहित कई ऐसे देश है जहां इस वायरस ने तबाही मचा रखी है। वही अब भारत में भी इस वायरस ने दस्तक दे दी है। फ़िलहाल अभी कुछ ही शहरों जैसे कि उड़ीसा और गुजरात में इस नए वैरिएंट के मरीज मिले है। जिसको देखते हुए केंद्र सरकार ने अलर्ट जारी किया है। इसके साथी ही पीएम नरेंद्र मोदी ने लोगों से अपील की है कि वो जारी की गई गुइडेलिने को फॉलो करे। साथ ही सार्वजनिक जगहों पर जानें पर मस्क जरूर लगाए।

यह भी पढ़े : सेंसेक्स शुरुआती कारोबार में 621 अंक लुढ़का, निफ्टी भी कमजोर

नए लहर में गलतियां करने का अंजाम जानलेवा हो सकता है

Omicron BF.7 new varient is very dangerous: बता दें कि इस नए लहर में गलतियां करने का अंजाम जानलेवा हो सकता है. दरअसल कहा जा रहा है कि ओमिक्रॉन बीएफ.7 वैरिएंट से बचने के लिए कोविड वैक्सीन ही काफी नहीं है, इसलिए कोरोना के वायरस से पूरी तरह से बचाव करने के लिए आपको सभी जरूरी एहतियात हर हाल में बरतने चाहिए। नहीं तो आपके और आपके परिवार वालों के लिए लापरवाही खतरनाक साबित हो सकती है। इन गलतियों को करने के बाद बूस्टर डोज भी कोरोना वायरस के नए वैरिएंट को नहीं रोक पाएगी।

यह भी पढ़े : संविदा स्वास्थ्य कर्मचारियों के हड़ताल को मिला पूर्व CM का साथ, कहा- मैं इनकी मांगों का समर्थन करता हूं और…

कोविड वैक्सीन को संजीवनी समझ लेना

Omicron BF.7 new varient is very dangerous: ओमिक्रॉन के नए वैरिएंट से बचने के लिए भारत सरकार कोविड वैक्सीन और बूस्टर डोज लगवाने के लिए कह रही है। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि कोरोना का टीका संजीवनी है और इसे लगवाने के बाद कोरोना का नया वैरिएंट छू नहीं सकता है। विभिन्न रिपोर्ट के मुताबिक, टीका लगवा चुके लोग भी ओमिक्रॉन बीएफ.7 से संक्रमित हो रहे हैं।

बूस्टर डोज को अमृत समझने की गलती

Omicron BF.7 new varient is very dangerous: कुछ लोगों को लग सकता है कि बूस्टर डोज लगवाने के बाद ओमिक्रॉन बीएफ.7 वैरिएंट का हल्का संक्रमण ही होगा। ज्यादा से ज्यादा हल्की खांसी-जुकाम, बुखार जैसे लक्षण दिख सकते हैं। लेकिन यह बहुत बड़ी गलती है, क्योंकि एहतियात ना बरतने पर बूस्टर डोज ले चुके लोगों के लिए कोरोना वायरस जानलेवा साबित हो सकता है।

यह भी पढ़े : भारत में भी बनेगी लॉकडाउन की स्थिति? केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने बुलाई राज्यों के हेल्थ मिनिस्टर्स की बैठक

कोविड इंफेक्शन एक बार होता है

Omicron BF.7 new varient is very dangerous: अगर आप भी यह मानते हैं कि कोविड इंफेक्शन सिर्फ एक बार ही संक्रमित करता है, तो खुद को जोखिम में डाल रहे हैं। क्योंकि, कोविड-19 का वायरस लोगों को कई बार संक्रमित कर रहा है। कई रिपोर्ट्स के अनुसार, भारत में ऐसे मामले देखने को मिले हैं, जिनमें मरीज को दो या उससे ज्यादा बार कोविड-19 हो चुका हो।

फेस मास्क को हल्के में लेना

Omicron BF.7 new varient is very dangerous: ओमिक्रॉन बीएफ.7 वैरिएंट को फैलने से रोकने के लिए फेस मास्क बहुत जरूरी है। घर से बाहर निकलने पर फेस मास्क का इस्तेमाल जरूर करें। अगर आपकी तबीयत खराब है, तो घर में भी फेस मास्क पहनें और जल्दी से कोविड-19 टेस्ट करवाएं।

 

 

 
Flowers