अंतरिक्ष में सहयोग बढ़ाने पर ऑस्ट्रेलिया और नीदरलैंड्स के अधिकारियों ने भारत के साथ चर्चा की |

अंतरिक्ष में सहयोग बढ़ाने पर ऑस्ट्रेलिया और नीदरलैंड्स के अधिकारियों ने भारत के साथ चर्चा की

अंतरिक्ष में सहयोग बढ़ाने पर ऑस्ट्रेलिया और नीदरलैंड्स के अधिकारियों ने भारत के साथ चर्चा की

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:50 PM IST, Published Date : September 7, 2022/2:32 pm IST

बेंगलुरु, सात सितंबर (भाषा) ऑस्ट्रेलिया और नीदरलैंड्स के शीर्ष अधिकारियों ने अंतरिक्ष के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने पर भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के अध्यक्ष एस. सोमनाथ के साथ चर्चा की।

ऑस्ट्रेलिया की अंतरिक्ष एजेंसी (एएसए) के प्रमुख एनरिको पालेर्मो और भारत, भूटान तथा नेपाल में नीदरलैंड्स के राजदूत मार्टिन वैन डर बर्ग ने यहां मंगलवार को इसरो मुख्यालय का दौरा किया।

इसरो की ओर से जारी बयान में कहा गया कि बैठक में, भारत के गगनयान मिशन के लिए कोकोज (कीलिंग) द्वीप पर एक अस्थायी स्टेशन स्थापित करने में ऑस्ट्रेलिया के सक्रिय सहयोग पर चर्चा की गई।

इसके अलावा पृथ्वी पर निगरानी के लिए संभावित अवसरों, उपग्रह नेविगेशन, अंतरिक्ष के प्रति जागरूकता और उपग्रह से प्राप्त आंकड़ों के इस्तेमाल से मौसम तथा जलवायु के अध्ययन पर बातचीत हुई। डच राजदूत और इसरो अध्यक्ष के बीच अलग से हुई बैठक में वायु प्रदूषण और जल प्रबंधन पर केंद्रित रिमोट सेंसिंग के प्रयोग के अतिरिक्त अंतरिक्ष आधारित खगोलशास्त्र के क्षेत्र में सहयोग के संभावित अवसरों पर बात हुई।

पालेर्मो और वैन डर बर्ग ने सातवें ‘बेंगलुरु स्पेस एक्सपो 2022’ को भी संबोधित किया। इस तीन दिवसीय अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन का बुधवार को समापन हो गया।

भाषा यश प्रशांत

प्रशांत

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)