Big update regarding the 11th installment of Kisan Samman Nidhi

किसान सम्मान निधि की 11वीं किस्त को लेकर बड़ा अपडेट, इस दिन खाते में जमा होंगे पैसे

किसान सम्मान निधि की 11वीं किस्त को लेकर बड़ा अपडेट : Big update regarding the 11th installment of Kisan Samman Nidhi

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:40 PM IST, Published Date : March 17, 2022/7:58 pm IST

नई दिल्लीः 11th installment of Kisan Samman Nidhi देश के किसानों को आर्थिक रूप से सक्षम बनाने के उद्देश्य से केंद्र की मोदी सरकार बहुत से योजनाएं चला रही है। इसी तरह से एक योजना का नाम पीएम किसान सम्मान निधि योजना है। इसके तहत किसानों को हर साल छह हजार रुपये भेजे जाते हैं। पीएम किसान योजना में सरकार किसानों को तीन किस्तों में दो-दो हजार रुपये करके बैंक अकाउंट में पैसे भेजती है। अब जल्द ही किसानों के बैंक अकाउंट में पीएम किसान योजना की 11वीं किस्त का दो हजार रुपये आने वाला है।

Read more :  भारत और पाकिस्तान के बीच फिर होगी जंग, क्रिकेट के पिच पर इस दिन भिड़ेंगे दोनों देश 

11th installment of Kisan Samman Nidhi मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो 15 दिनों में किसानों को पीएम किसान योजना का पैसा भेजा जा सकता है। यानी कि पीएम किसान योजना की 11वीं किस्त के 2 हजार रुपये अप्रैल महीने में किसानों के खातों में ट्रांसफर किए जा सकते हैं। पिछली किस्त केंद्र सरकार ने एक जनवरी, 2022 को ट्रांसफर की थी। इस हिसाब से अप्रैल के पहले हफ्ते में अगली किस्त के पैसे ट्रांसफर किए जा सकते हैं।

Read more :  उत्तर प्रदेश की 142 सीटों पर फिर से होगा मतदान, EVM बदले जाने के चलते लिया गया फैसला? जानिए क्या है वायरल दावे की हकीकत

वहीं, जिन किसानों को पीएम किसान योजना के दो हजार रुपये चाहिए, उन्हें अपनी केवाईसी जरूर करवानी होगी। बिना केवाईसी के अगली किस्त का पैसा शायद नहीं मिलेगा। किसान पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ई केवाईसी करवा सकते हैं।

Read more :  होली से पहले प्रशासनिक अफसरों के बंपर तबादले, 17 IPS अधिकारियों का तबादला आदेश जारी

ईकेवाईसी के लिए सबसे पहले किसानों को pmkisan.gov.in पर जाना होगा। इसके बाद दाएं तरफ आपको ईकेवाईसी लिखा हुआ दिखाई देगा, जहां पर आपको क्लिक करना होगा। यहां आपको आधार कार्ड का नंबर डालना होगा और मोबाइल फोन पर भेजा गया ओटीपी भी डालना होगा। इसके बाद आपकी ई केवाईसी हो जाएगी।