सरकारी बैंकों में बंपर भर्ती, आप भी कर सकते हैं आवेदन, देखें पूरी जानकारी | Bumper recruitment in government banks You can also apply See complete information

सरकारी बैंकों में बंपर भर्ती, आप भी कर सकते हैं आवेदन, देखें पूरी जानकारी

सरकारी बैंकों में बंपर भर्ती, आप भी कर सकते हैं आवेदन, देखें पूरी जानकारी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:53 PM IST, Published Date : October 21, 2020/9:31 am IST

नई दिल्ली। इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनल सेलेक्शन यानि IBPS ने देश के विभिन्न सरकारी बैंकों में क्लर्क के 2557 पदों के लिए भर्ती निकाली हैं। इच्छुक उम्मीदवार 23 अक्टूबर से 6 नवंबर के मध्य ibps.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। बता दें कि IBPS क्लर्क भर्तियां राज्य और केंद्र शासित प्रदेश के आधार पर की जाती हैं। जिसमें उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन करते समय किसी एक राज्य या केंद्र शासित प्रदेश का चुनाव करना होता है।

ये भी पढ़ें- महिला आयोग की अध्यक्ष शोभा ओझा बोलीं- महिलाओं की सुरक्षा और

IBPS क्लर्क भर्ती के तहत बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ महाराष्ट्र, केनरा बैंक, इंडियन बैंक, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ बड़ौदा, पंजाब नेशनल बैंक, यूको बैंक, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, पंजाब एंड सिंध बैंक में क्लर्क के पदों पर नियुक्ति की जाएगी।

बैंको में IBPS क्लर्क भर्ती के लिए किसी विषय में स्नातक होना जरूरी है। इसके साथ ही जिस राज्य के लिए आवेदन कर रहे हैं वहां की स्थानीय भाषा का ज्ञान होना चाहिए।

ये भी पढ़ें- सत्ता का संग्राम: प्रचार करते हुए मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर को लगी भूख, बुजुर्ग महिला

उम्मीदवार की आयु सीमा
क्लर्क भर्ती के लिए उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 20 वर्ष और अधिकतम उम्र सीमा 28 वर्ष निर्धारित की गई है।

सामान्य, अन्य पिछड़ा वर्ग और EWS उम्मीदवारों को क्लर्क पद के लिए 850 रु आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा। वहीं SC/ST/PWD वर्ग के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के रुप में 175 रु का भुगतान करना होगा।

ऑनलाइन आवेदन शुरू होने की तिथि- 23 अक्टूबर 2020
आवेदन की अंतिम तिथि- 06 नवंबर 2020

IBPS क्लर्क के पदों पर उम्मीदवारों का चयन 2 स्तरीय परीक्षा प्रक्रिया के आधार पर किया जाएगा। जिसमें प्रीलिम्स और मुख्य ऑनलाइन परीक्षा देनी होगी।