Who is the new CM of Rajasthan: सचिन पायलेट की बढ़ सकती है मुश्किलें!

सचिन पायलट की बढ़ सकती है मुश्किलें! जानें सीएम गहलोत ने सोनिया गांधी से किसके नाम को लेकर की सिफारिश

Who is the new CM of Rajasthan: सचिन पायलेट की बढ़ सकती है मुश्किलें! जानें सीएम गहलोत ने सोनिया गांधी से किसके नाम को लेकर की सिफारिस

Edited By: , September 23, 2022 / 03:06 PM IST

Who is the new CM of Rajasthan? इन दिनों सियासी गलियारों में कांग्रेस के नए अध्यक्ष को लेकर चर्चाएं तेज है। कांग्रेस अध्यक्ष की दौड़ में सबसे पहला नाम राजस्थान के अशोक गहलोत का है। इसके अलावा भी कई गैर कांग्रेसियों की नजर कांग्रेस अध्यक्ष के पद पर है। कांग्रेस अध्यक्ष पद का चुनाव लड़ने के लिए अशोक गहलोत मुख्यमंत्री पद छोड़ेंगे या नहीं? इसकी तस्वीर बीते दिन 22 सितंबर को साफ हो गई। उन्होंने ‘एक व्यक्ति, एक पद नियम’ पर राहुल गांधी का बयान सामने आने के बाद पद छोड़ने के संकेत दे दिए हैं। इसी के साथ अब राजस्थान में अगले मुख्यमंत्री को लेकर चर्चाएं शुरू हो गई है।

ये भी पढ़ें- दीपावली पर ब्लैकआउट की चेतावनी, बिजली कर्मचारियों ने किया ‘मंत्री जी वादा निभाओं’ प्रदर्शन

अशोक गहलोत छोड़ सकते है सीएम पद

Who is the new CM of Rajasthan? राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कांग्रेस के अध्यक्ष पद का चुनाव लड़ने के लिए सीएम पद को छोड़ने के संकेत दे दिए हैं। अध्यक्ष पद का चुनाव लड़ने के लिए वह कल 24 सितंबर को नामांकन भरेंगे। जिसके बाद राजस्थान में सीएम फेस को लेकर चर्चा तेज हो गई है। सूत्रों के मुताबिक 27 सितंबर को राजस्थान से कांग्रेस विधायक दिल्ली जा सकते हैं, जहां वे मुख्यमंत्री पद को लेकर नेतृत्व के सामने अपनी राय रखेंगे। जिसके बाद राजस्थान की कमान किसे मिलेगी इसकी तस्वीर भी साफ हो जाएगी। गहलोत ने राहुल गांधी के एक व्यक्ति, एक पद वाले बयान को लेकर कहा कि अगर कोई कांग्रेस अध्यक्ष बनता है तो वह राज्य के सीएम के रूप में किस प्रकार काम कर पाएगा, यह कभी हुआ नहीं है।

ये भी पढ़ें- बुलेट बाइक को लेकर छिड़ा विवाद, जानें ऐसा क्या हुआ जिससे हुई ताबड़तोड़ फायरिंग

सीएम गहलोत ने की सिफारिश

Who is the new CM of Rajasthan? हालांकि, राजस्थान में मुख्यमंत्री पद के लिए दावेदार पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट का नाम सबसे आगे है। अशोक गहलोत के पद छोड़ने के संकेत के बाद पायलट को सीएम बनाने की मांग ने जोर पकड़ा है। लेकिन, सूत्रों की जानकारी के अनुसार बुधवार को सोनिया गांधी से मुलाकात के दौरान अशोक गहलोत ने सीएम पद के लिए सचिन पायलट का नहीं विधानसभा अध्यक्ष सीपी जोशी के नाम की सिफारिश की है। बता दें कि जून 2020 में जोशी ने कथित तौर पर गहलोत को अपनी सरकार बचाने में जोशी ने मदद की थी। उस समय बागी विधायक मानेसर में डेरा डाले हुए थे, तब जोशी ने पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट सहित 19 कांग्रेस के बागी विधायकों को अयोग्यता नोटिस जारी कर दिया था।

ये भी पढ़ें- एमपी का पीएफआई कनेक्शन, ये काम करने के मिलते थे पैसे, चारों आरोपियों को स्पेशल कोर्ट में किया पेश

अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए अधिसूचना जारी

Who is the new CM of Rajasthan? कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए 22 सितंबर को अधिसूचना जारी हो गई। 24 से 30 सितंबर तक नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया चलेगी। इसके बाद नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख 8 अक्टूबर है। जिसके बाद एक से ज्यादा उम्मीदवार होने पर चुनाव 17 अक्टूबर को होगा। जिसके बाद 19 अक्टूबर को नए अध्यक्ष का परिणाम घोषित कर दिया जाएगा।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें