कांग्रेस ने उत्तर प्रदेश के लिए उम्मीदवारों की दूसरी सूची जारी की, 40 प्रतिशत टिकट महिलाओं को

कांग्रेस ने उम्मीदवारों की जारी की दूसरी सूची, 40 प्रतिशत टिकट महिलाओं को

कांग्रेस ने उत्तर प्रदेश के लिए उम्मीदवारों की दूसरी सूची जारी की, 40 प्रतिशत टिकट महिलाओं को

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:43 PM IST, Published Date : January 20, 2022/12:31 pm IST

नई दिल्ली, 20 जनवरी (भाषा) कांग्रेस ने उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए बृहस्पतिवार को 41 उम्मीदवारों की दूसरी सूची जारी की जिसमें 16 महिला उम्मीदवार शामिल हैं। पार्टी की ओर से जारी दूसरी सूची में भी पहली सूची की तरह महिला उम्मीदवारों की हिस्सेदारी 40 प्रतिशत है। इससे पहले पार्टी ने गत 13 जनवरी को 125 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की थी और उसमें 50 महिलाओं को टिकट दिया गया था।

पढ़ें- दंतेवाड़ा में एडवेंचर स्पोर्ट्स होगा आकर्षण का केंद्र.. साहसिक पर्यटन के रूप में विकसित हो रहा ‘सातधार’

कांग्रेस महासचिव और उत्तर प्रदेश की पार्टी प्रभारी प्रियंका गांधी वाद्रा ने कुछ महीने पहले ‘लड़की हूं, लड़ सकती हूं’ अभियान की शुरुआत करते हुए घोषणा की थी कि विधानसभा चुनाव में 40 प्रतिशत टिकट महिलाओं को दिये जाएंगे।

पढ़ें- वैक्सीन लगवाने का ऐसा भय.. नाविक ने स्वास्थ्यकर्मी को उठाकर पटका.. एक तो पेड़ पर ही चढ़ गया.. वीडियो वायरल 

कांग्रेस की ओर से जारी दूसरी सूची के अनुसार, सहारनपुर नगर से सुखविंदर कौर, चरथावल (मुजफ्फरनगर) से यासमीन राणा, ठाकुरद्वारा (मुरादाबाद) से सलमा आगा अंसारी, बिलारी (मुरादाबाद) से कल्पना सिंह, चंदौसी (संभल) से मिथिलेश, साहिबाबाद (गाजियाबाद) से संगीता त्यागी, मोदी नगर (गाजियाबाद) से नीरज कुमारी प्रजापति और हापुड़ से भावना वाल्मीकि को उम्मीदवार बनाया गया है।

पढ़ें- छोटी Electric Car.. सिंगल चार्ज में 200km रेंज, जानिए इसकी कीमत और फीचर्स

इनके अलावा, स्याना विधानसभा सीट (बुलंदशहर) से पूनम पंडित, डिबाई (बुलंदशहर) से सुनीता शर्मा, खैर (अलीगढ़) से मोनिका सूर्यवंशी, इगलास (हाथरस) से प्रीति धनगर, छाता (मथुरा) से पूनम देवी, मांट (मथुरा) से सुमन चौधरी, नवाबगंज (बरेली) से ऊषा गंगवार और अकबरपुर से प्रियंका जायसवाल को टिकट दिया गया है।

पढ़ें- आज से काम नहीं करेंगे ये सिम-कार्ड.. बंद हो जाएंगी इनकमिंग और आउटगोइंग कॉल.. जानिए

इन 16 महिला उम्मीदवारों के साथ ही कांग्रेस ने अपनी दूसरी सूची में अलग-अलग वर्गों के लोगों को उम्मीदवार बनाया है। कांग्रेस ने कैराना से हाजी अखलाक, थाना भवन से सत्य श्याम सैनी, बुढाना से देवेंद्र कश्यप, शामली से अयूब जंग, मुजफ्फरनगर से सुबोध शर्मा, पुरकाजी से दीपक कुमार, बागपत से अनिल देव त्यागी, आगरा कैंट से सिकंदर वाल्मीकि और कटरा से मुन्ना सिंह को उम्मीदवार बनाया है।

पढ़ें- गुड न्यूज! शिक्षकों के मानदेय में 50% तक का इजाफा.. 62000 से अधिक पारा शिक्षकों को मिलेगा EPF का लाभ

महिलाओं को बड़ी संख्या में टिकट देने के सवाल पर प्रियंका गांधी ने गत बृहस्पतिवार को कहा था, ‘‘हमने महिलाओं की बात शुरू की तो सभी पार्टियां घोषणाएं करने लगीं। भाजपा, सपा, रालोद, बसपा सबने घोषणाएं कीं। हमारी सफलता यही है कि अब महिलाओं को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता।’’ उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव सात चरणों में होगा। पहले चरण का मतदान 10 फरवरी को और सातवें एवं अंतिम चरण का मतदान सात मार्च को होगा। 10 मार्च को नतीजे घोषित होंगे।

 

 
Flowers