CWC Meeting Today

CWC Meeting Today: दिल्ली में हुई सीडब्ल्यूसी की बड़ी बैठक, इन मुद्दों पर हुई चर्चा

CWC Meeting Today दिल्ली स्थित AICC मुख्यालय में कांग्रेस वर्किंग कमेटी (CWC) की बैठक हुई, इस बैठक में सोनिया गांधी, राहुल गांधी शामिल हुए

Edited By :   Modified Date:  December 21, 2023 / 05:06 PM IST, Published Date : December 21, 2023/5:06 pm IST

CWC Meeting Today: नई दिल्ली। आज राजधानी दिल्ली में कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बड़ी बैठक हुई। आज की बैठक में अध्यक्ष के चुनाव और आगामी लोकसभा चुनाव-2024 की तैयारियों पर चर्चा की गई। बैठक में चुनाव की तैयारियों और ‘इंडिया’ गठबंधन के घटक दलों साथ मिलकर कैसे आगे बढ़ा जाए, इसपर बात पर भी चर्चा हुई। इस बैठक की अध्यक्षता मल्लिकार्जुन खड़गे ने की जिसमें CPP चेयरपर्सन सोनिया गांधी, कांग्रेस सांसद राहुल गांधी समेत वर्किंग कमेटी के सदस्य शामिल हुए।

CWC Meeting Today: आज कांग्रेस कार्यसमिति बैठक में पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि 18वीं लोक सभा के चुनाव हमारे सामने खड़े हैं। इसी संबंध में 19 दिसंबर 2023 को INDIA गठबंधन की चौथी बैठक दिल्ली में हुई। हम कई दिशाओं में आगे बढ़े हैं। हमें समान विचारों वाले साथियों के साथ समन्वय बनाते हुए ज़्यादा से ज़्यादा सीटों पर जीत हासिल करनी है। हमने पांच सदस्य वाली एक National Alliance Committee गठित की है, जो अन्य दलों के साथ गठबंधन की रूप-रेखा तय करेगी। लोक सभा की तैयारियों के मद्देनज़र लगभग 24 राज्यों के साथ समीक्षा बैठक हो चुकी है। हम लोक सभा सीटों पर जल्द ही coordinators भी नियुक्त करेंगे।

CWC Meeting Today: कांग्रेस के 138वें स्थापना दिवस पर 28 दिसंबर को नागपुर में हम विशाल रैली करने जा रहे हैं। वहां से एक नया संदेश जाएगा, रैली ऐतिहासिक होगी, मैं ऐसी कामना करता हूं। इसी के साथ पार्टी ने अपनी लड़ाई को और मज़बूत करने के लिए एक बार फिर से जनता से उनका योगदान लेने के लिए उनके दरवाजे पर दस्तक दी है और “Donate for Desh” Crowd funding के programme की शुरुआत की है। आप सबसे अनुरोध हैं कि आप इस मुहिम के बारे में संगठन और लोगों को अवगत कराएं। दुनिया में सबसे बड़े लोकतंत्र की हमारी मिसाल संकट में है। पूरा देश देख रहा है कि BJP बिना चर्चा-बहस के अहम विधेयकों को मनमाने ढंग से पास कराने के लिए लोकतंत्र का गला घोंट रही है। संसद को सत्ता पक्ष के प्लेटफार्म के रूप में बदलने का षड्यंत्र चल रहा है।

CWC Meeting Today: मौजूदा संसद सत्र में अब तक दोनों हाउस में हमारे INDIA गठबंधन के 143 सांसदों का जिस तरह निलंबन किया गया है, वो दुर्भाग्यपूर्ण है। मोदी सरकार विपक्ष की गैर मौजूदगी में तमाम अहम विधेयकों को पारित करा कर संसद की मर्यादा के खिलाफ काम कर रही है। चुनाव आयोग जैसी संस्थाओं को अपने कब्जे में करने की कोशिश के साथ सरकार ने संविधान, संसद और लोकतंत्र को भी खतरे में डाल दिया है। संसद सत्र में विपक्ष ने पूरा सहयोग दिया पर 13 दिसंबर 2023 को संसद में हुई घटना के बाद विपक्षी सांसद गृह मंत्री का बयान देने और इस मुद्दे पर दोनों सदनों में व्यापक चर्चा की मांग कर रहे थे, जिसे सरकार ने प्रतिष्ठा का सवाल बना लिया।

CWC Meeting Today: सबसे बड़ी चुनौती यह है कि जिन पर विपक्षी सांसदों को संरक्षण देने का जिम्मा है, वैसे संवैधानिक पदों पर बैठे लोग खुद दलगत राजनीति का हिस्सा बन जाति, क्षेत्र और व्यवसाय को ढाल बना कर राजनीति कर रहे हैं। वह संविधान के तहत मिले दायित्वों को पूरा करने में विफल रहे हैं। पूरा देश इसे देख रहा है। हमारा 138 सालों का त्याग बलिदान औऱ संयम का इतिहास रहा है। देशभक्ति हमारे खून और DNA में है। अंग्रेजों के राज में भी हमारे पुरखों ने डरना और झुकना नहीं सीखा। सरकारी पक्ष महान नायकों को बदनाम करने से लेकर इतिहास को तोड़-मरोड़ कर अपने स्वार्थों के लिए पिछले 10 सालों से जनता को गुमराह करने का प्रयास कर रहा है। हमें संयत और मर्यादित भाषा में सत्य के सहारे उनका जवाब देना होगा। वहीं काम हम सदन में भी कर रहे है।

CWC Meeting Today: हमारी विचारधारा इस बात की इजाजत नहीं देती कि हम उनकी तरह झूठ बोलें, वही काम करें जो आज ये सरकार कर रही है। दोस्तो, अहंकार, पाप और झूठ की उम्र बहुत कम होती है लेकिन सत्य अजर अमर होता है। हमारे नायकों ने जो रास्ता हमें सिखाया है, उसी सच्चाई की राह पर चलते हुए, बहुत धैर्य और संयम के साथ अलोकतांत्रिक शक्तियों को परास्त करना है। मुझे पूरा विश्वास है कि जनता को न्याय दिलाने के सघंर्ष के साथ हम विजय हासिल करेंगे। हमें उन बुनियादी मुद्दों पर हमेशा गौर करना है जिसको यह सरकार किनारे रखने का हर संभव प्रयास कर रही है। चंद कारोबारियों के हाथों देश की संपदा सौंपी जा रही है, बेरोजगारी, महंगाई, आम लोगों के सवालों को आगे रखना है।

CWC Meeting Today: उन सवालों को हमें नहीं भूलना है, जिन पर आगे की राजनीति प्रभावित होगी। जातिगत जनगणना और महिला आरक्षण अहम मुद्दा रहेगा। हम चाहते है कि महिला आरक्षण तत्काल लागू हो और OBC महिलाओं को आरक्षण के दायरे में लाया जाए। ऐसे बहुत से सवालों पर आज हमें मंथन कर आगामी लोक सभा चुनाव के लिए कुछ ठोस रणनीति बनानी होगी। एक और महत्वपूर्ण बात कार्यसमिति के समक्ष रखना चाहता हूं। पिछले कई महीनों से पार्टी के सभी नेता और कार्यकर्ता एक स्वर में लगातार एक मांग मेरे सामने रखते है कि राहुल गांधी जी से पूर्व से पश्चिम – East to West, भारत जोड़ो यात्रा करने का आग्रह करें। मैं कार्यसमिति में राहुल जी के समक्ष यह बात रखता हूं और निर्णय आप सभी पर छोड़ता हूं।

ये भी पढ़ें- MP Winter Session 2023: ‘मैं नेता प्रतिपक्ष पद से इस्तीफा दे दूंगा’ जानिए भरी सदन में कांग्रेस नेता ने क्यों कही ये बात

ये भी पढ़ें- MP Winter Session 2023: “उधार का सिंदूर लेकर अपनी मांग भर रही भाजपा”, जानें भरे सदन में नेता प्रतिपक्ष ने क्यों कही ऐसी बात

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें