Covid-19 Cases in India: कोविड-19 पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने दिया बड़ा अपडेट, जानिए आज कितने नए मामले आए सामने |Covid-19 Cases in India

Covid-19 Cases in India: कोविड-19 पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने दिया बड़ा अपडेट, जानिए आज कितने नए मामले आए सामने

Covid-19 Cases in India: कोविड-19 पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने दिया बड़ा अपडेट, जानिए आज कितने नए मामले आए सामने

Edited By :   Modified Date:  February 9, 2024 / 05:58 PM IST, Published Date : February 9, 2024/5:57 pm IST

Covid-19 Cases in India: नई दिल्ली। भारत में बीते 24 घंटे के दौरान कोविड-19 के 121 नये मामले सामने आए हैं। इसी के साथ कोरोना वायरस से संक्रमित उपचाराधीन मरीजों की संख्या बढ़कर 856 हो गयी है। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी सुबह आठ बजे तक के अद्यतन आंकड़ों के अनुसार, पिछले 24 घंटे में महाराष्ट्र में कोरोना वायरस संक्रमण से एक मरीज की मौत हुई है।

Read More: Haldwani Violence: हल्द्वानी में हिंसा और जुम्मे की नमाज को लेकर हाई अलर्ट, संवेदनशील इलाकों में किया गया फ्लैग मार्च 

पिछले साल पांच दिसंबर तक कोविड-19 के दैनिक मामलों की संख्या दोहरे अंकों तक सिमट गई थी, लेकिन कोरोना वायरस के नए स्वरूप और ठंड की वजह से संक्रमण के मामलों में वृद्धि दर्ज की गई। वहीं, कुल उपचाराधीन मरीजों में से 92 प्रतिशत मरीजों का इलाज घर पर ही चल रहा है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने शुक्रवार को लोकसभा में कहा कि कोविड-19 के वायरस का दुनियाभर में 223 बार उत्परिवर्तन (म्यूटेशन) हुआ है और इसके घातक प्रभाव समय के साथ कम हुए हैं।

Read More: Nikki Tamboli Hot Pic: ब्लू एंड ब्लैक प्रिंट बिकिनी में हॉटनेस का तड़का लगाती नजर आई निक्की तंबोली 

Covid-19 Cases in India: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री  ने लोकसभा में पूरक प्रश्नों का उत्तर देते हुए कहा कि कोविड-19 अब इन्फ्लुएंजा की तरह बना रहेगा और इसके मौजूदा स्वरूप घातक नहीं हैं। ‘‘जब किसी वायरस का 100 से अधिक उत्परिवर्तन होता है तो इसके घातक प्रभाव कम हो जाते हैं।  केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री  ने कहा, कि कोविड के वायरस का भी उत्परिवर्तन हुआ है। अब तक कोविड का वायरस 223 बार उत्परिवर्तित हो चुका है।’’ स्वास्थ्य मंत्री ने आगे कहा कि इन्फ्लुएंजा की तरह, जो हर साल एक या दो बार लोगों को प्रभावित करता है, ‘‘कोविड हमारे साथ है और रहेगा’’।

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करे