DA Hike in Himachal Pradesh : Announcement 31% DA to employees

कर्मचारियों और पेंशनरों को बड़ी सौगात, 31% महंगाई भत्ते का मिलेगा लाभ, इस राज्य की सरकार ने की घोषणा

DA Hike in Himachal Pradesh : Announcement 31% DA to employees

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:25 PM IST, Published Date : January 25, 2022/6:03 am IST

शिमलाः DA Hike in Himachal Pradesh 52वें पूर्ण राज्यत्व दिवस दिवस के मौके पर मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर में प्रदेश के कर्मचारियों को बड़ी सौगात दी है। सीएम ने कर्मचारियों और पेंशनरों को 31 फीसद डीए के साथ साथ छठे वेतन आयोग की विसंगतियां दूर करने की घोषणा की है। इसके साथ ही पुलिस जवानों के पे-बैंड में भी संशोधन किया गया है। पुलिस कांस्‍टेबल आठ साल की बजाय अब दो साल के बाद ही रेगुलर वेतनमान पाएंगे।

CLICK TO JOIN  𝕎𝕙𝕒𝕥𝕤 𝕒𝕡𝕡  BREAKING NEWS  GROUP 

DA Hike in Himachal Pradesh मुख्यमंत्री ने घोषणा की कि संशोधित वेतनमान के लिए कर्मचारियों को दो विकल्प दिए गए हैं, अब इसके अलावा उन्हें तीसरा विकल्प भी दिया जाएगा। इसके बाद भी यदि कोई कर्मचारी वर्ग इससे वंचित होता है तो पुनर्विचार करके समाधान किया जाएगा। हिमाचल के पेंशनरों को पंजाब के वेतन आयोग के आधार पर पेंशन लाभ दिए जाएंगे। इससे 1 लाख 75 हजार पेंशनरों को लाभ मिलेगा। इस पर दो हजार करोड़ रुपये खर्च होंगे।

Read more :  हिंदुत्व के मुद्दे पर चुनाव लड़ने वाली देश की पहली पार्टी है शिवसेना: संजय राउत

सीएम जयराम ने घोषणा की कि राज्य सरकार के कर्मचारियों को केंद्रीय कर्मचारियों की तर्ज पर 31 फीसदी डीए दिया जाएगा। इस पर 500 करोड़ का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा। वहीं, 2015 के बाद नियुक्त पुलिस कांस्टेबलों को अन्य श्रेणियों की बराबर वेतनमान के लिए योग्य माना जाएगा। जो पात्र हो गए हैं, उन्हें संशोधित वेतनमान तुरंत दिया जाएगा। इसके लिए विस्तृत निर्देश जल्द जारी किए जाएंगे। 2015 में अनुबंध पर नियुक्त कर्मी 2020 में उच्च वेतनमान के लिए पात्र होंगे।

Read more :  अब सरकारी दफ्तरों में राजनेताओं की नहीं बल्कि अंबेडकर और भगत सिंह की लगेंगी तस्वीरें, यहां की सरकार ने किया ऐलान 

60 यूनिट बिजली मुफ्त
हिमाचल प्रदेश में करीब 11 लाख उपभोक्ताओं को आने वाले दिनों में सस्ती बिजली मिलेगी। इसके अलावा 60 यूनिट तक प्रदेश सरकार मुफ्त बिजली प्रदान करेगी। 125 यूनिट तक उपभोक्ताओं पर मात्र एक रुपये प्रति यूनिट के हिसाब से बिल लिया जाएगा। इसी प्रकार प्रदेश के किसानों को भी सरकार ने सस्ती बिजली देने का फैसला किया है। सरकार की ओर से किसानों को 50 पैसे प्रति यूनिट के हिसाब से बिजली प्रदान की जाएगी।

आप भी मकान लेने की सोच रहे है तो क्लिक करें>https://forms.gle/as7rp5ewNoyJ6xJr7