DA Hike Latest Update : Holi par Badhega Sarkari Karmchariyon ka DA

सरकारी कर्मचारियों को लिए खुशखबरी, डीए में होगी बंपर बढ़ोतरी, इस दिन ऐलान कर सकती है सरकार!

देश के लाखों सरकारी कर्मचारियों को जल्द खुशखबरी मिल सकती है। दरअसल देश के सरकारी कर्मचारियों को 2023 का सबसे बड़ा तोहफा मिलने वाला है। सरकार जल्द ही केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी कर सकती है।

Edited By :   Modified Date:  January 4, 2023 / 07:03 PM IST, Published Date : January 4, 2023/7:03 pm IST

नई दिल्ली: DA Hike Latest Update देश के लाखों सरकारी कर्मचारियों को जल्द खुशखबरी मिल सकती है। दरअसल देश के सरकारी कर्मचारियों को 2023 का सबसे बड़ा तोहफा मिलने वाला है। सरकार जल्द ही केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी कर सकती है। मीडिया में चल रही खबरों की मानें तो मार्च यानी की नए साल के तीसरे ही महीने में केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ाया जा सकता है। बता दें कि पिछले साल भी मार्च में केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ाया गया था जो कि 1 जनवरी से लागू हुआ था। ऐसी उम्मीदें की जा रही हैं कि सरकार इस बार भी मार्च में महंगाई भत्ता बढ़ाएगी।

Read More : बिना पैंट पहने ही एक्स हसबैंड से मिलने पहुंची मलाइका अरोड़ा, सोशल मीडिया पर वायरल हुआ वीडियो, फैंस बोले- इस रिश्ते को… 

होली से पहले हो सकता है DA Hike

DA Hike Latest Update सरकार DA Hike और DR Hike दोनों को ही साल में 2 बार रिवाइज करती है। पहली बार सरकार 1 जनवरी और फिर 1 जुलाई को डीए रिवाइज करती है। इन दोनों में इजाफा किए जाने से लगभग 48 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और 68 लाख पेंशनभोगियों को फायदा होगा। पिछले साल के ट्रेंड को देख कर ऐसा अंदाजा लगाया जा रहा है कि सरकार होली से पहले DA Hike कर सकती है। DA Hike भले ही मार्च से होगी लेकिन इसे लागू जनवरी के महीने से ही किया जाएगा।

Read More : India news today in hindi 4 January: OBC आरक्षण के मुद्दे पर सुप्रीम कोर्ट ने इलाहाबाद HC के आदेश पर लगाई रोक 

पिछले साल यहां के कर्मचारियों को मिला था तोहफा

DA Hike Latest Update केंद्र सरकार ने पिछले साल दिवाली के आसपास केंद्र सरकार ने अपने कर्मचारियों के लिए DA Hike किए जाने का ऐलान किया था। DA Hike के ऐलान के बाद उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब, दिल्ली, छत्तीसगढ़, असम, राजस्थान, झारखंड और ओडिशा जैसे कई राज्यों ने अपने कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते में इजाफा किए जाने का ऐलान किया था।

Read More : बिना पैंट पहने ही एक्स हसबैंड से मिलने पहुंची मलाइका अरोड़ा, सोशल मीडिया पर वायरल हुआ वीडियो, फैंस बोले- इस रिश्ते को…

जानें क्यों बढ़ाया जाता है डीए

बता दें कि महंगाई से निपटने के लिए केंद्र सरकार अपने अंदर काम करने वाले कर्मचारियों का DA Hike करती है। ये महंगाई भत्ता कर्मचारियों को महंगाई राहत पेंशनर्स को दी जाती है। DA का कैलकुलेशन बेसिक सैलरी पर कुछ फीसदी के जरिए तय किया जाता है अभी 38 फीसदी डीए है तो आपका डीए बेसिक सैलरी का 38 फीसदी होगा।