Death from Omicron XBB.1.5 coronavirus vaccine?

वैक्सीन लगवा चुके लोगों के लिए बुरी खबर! बेहद खतरनाक साबित हो रहा कोरोना का ये नया वैरिएंट

Death from Omicron XBB.1.5 coronavirus vaccine? XBB 1.5 वैरिएंट ट्रांसमिशन और इन्फेक्शन रेट के मामले में बहुत खतरनाक है।

Edited By :   Modified Date:  January 21, 2023 / 01:52 PM IST, Published Date : January 21, 2023/1:49 pm IST

Death from Omicron XBB.1.5 coronavirus vaccine?: पूरी दुनिया में अन्य वेरिएंट्स की तुलना में कोरोना का नया XBB.1.5 वेरिएंट ज्यादा चिंता बढ़ा रहा है। वैक्सिनेटेड लोग भी इसकी चपेट में आ रहे हैं। यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के अनुसार, अमेरिका में कोविड 19 के 40 प्रतिशत से अधिक मामले कोरोना के ओमिक्रॉन XBB.1.5 वैरिएंट के कारण हो रहे हैं।

(INSACOG) के आंकड़ों के अनुसार, अमेरिका में कोरोना के प्रकोप के लिए जिम्मेदार यह वैरिएंट भारत में फैल रहा है। INSACOG के आंकड़ों के अनुसार, पिछले कुछ दिनों के अंदर इस वैरिएंट के अलग-अलग शहरों में करीब 26 केस मिल चुके हैं।

Read more: India Post Recruitment 2023: डाक विभाग में इन पदों पर नोटिफिकेशन जारी, जल्द शुरू होगा आवेदन, यहां चेक करें डिटेल्स 

महामारी विशेषज्ञ एरिक फेगल-डिंग ने ट्विटर पर बताया कि यह नया वैरिएंट बीक्यू और एक्सबीबी की तुलना में अधिक बेहतर तरीके से प्रतिरक्षा का सामना कर सकता है। कई मॉडल से पता चलता है कि XBB 1.5 वैरिएंट पिछले वेरिएंट की तुलना में ट्रांसमिशन और इन्फेक्शन रेट के मामले में बहुत खतरनाक है। वहीं, भारत में इसके कई केस सामने आने के बाद से चिंताएं बढ़ गई हैं।

क्या बला है ये XXB.1.5 वैरिएंट ?

XXB.1.5 कोरोनावायरस का एक सब वैरिएंट है और यह अमेरिका में फैले कोरोना के 40 प्रतिशत केसों के लिए जिम्मेदार है। कई रिसर्च में ये पता चला है कि XXB.1.5 पिछले वैरिएंट्स की तुलना में काफी तेजी से संक्रमण फैलाता है।

सरल शब्दों में कहें तो XBB और XBB.1.5 दोनों BA.2 का रिकॉम्बिनेंट (दो अलग-अलग वैरिएंट के जीन्स से मिलकर बनने वाला वायरस) हैं। वायरोलॉजिस्ट जी कांग के अनुसार, XXB उन सभी ओमिक्रॉन सबवैरिएंट्स की तरह है जो लोगों को तेजी से संक्रमित करते हैं क्योंकि ये प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया से बचने में सक्षम हैं।

Read more: अस्पताल प्रबंधन की बड़ी लापरवाही, बिल्डिंग की लिफ्ट में 1 घंटे तक फंसा रहा परिवार 

Death from Omicron XBB.1.5 coronavirus vaccine?: महामारी वैज्ञानिक ने कहा कि XXB.1.5 संभवता एक अमेरिकी मूल का रिकॉम्बिनेंट वैरिएंट है जो पुराने XBB की तुलना में 96 प्रतिशत तेज है। यह अक्टूबर में न्यूयॉर्क क्षेत्र में सबसे पहले सामने आया था जिसके बाद से ही यह अमेरिका के लोगों के लिए परेशानी बना हुआ है।

 

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक