कोरोना से मौत का आंकड़ा 5 लाख के पार, सबसे अधिक मौतों के मामले में भारत तीसरे नंबर पर |

कोरोना से मौत का आंकड़ा 5 लाख के पार, सबसे अधिक मौतों के मामले में भारत तीसरे नंबर पर

भारत में कोविड-19 से मरने वालों की संख्या बृहस्पतिवार को पांच लाख के आंकड़े को पार कर गयी। इसके साथ ही भारत सर्वाधिक मौतों के मामले में अमेरिका और ब्राजील के बाद तीसरा देश बन गया।

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:47 PM IST, Published Date : February 4, 2022/5:34 pm IST

नयी दिल्ली, 4 फरवरी (भाषा) भारत में कोविड-19 से मरने वालों की संख्या बृहस्पतिवार को पांच लाख के आंकड़े को पार कर गयी। इसके साथ ही भारत सर्वाधिक मौतों के मामले में अमेरिका और ब्राजील के बाद तीसरा देश बन गया। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से सुबह आठ बजे जारी आंकड़े के अनुसार, देश में कोविड मौतों का आंकडा 5,00,055 पर पहुंच गया। भारत में कोरोना संक्रमण से मौतों की संख्या चार लाख से बढ़कर पांच लाख होने में 217 दिन लगे। गत वर्ष एक जुलाई को मौतों का आंकड़ा चार लाख था।

read more: ओमिक्रॉन से मरने वालों में 90% ने नहीं ली थी कोरोना वैक्सीन, ICMR की रिपोर्ट में बड़ा दावा

देश में कोरोना मरीजों की मौत का आंकड़ा गत वर्ष 27 अप्रैल को दो लाख पर पहुंचा था जब दूसरी लहर के दौरान एक माह से भी कम समय में एक लाख और मरीजों की मौत हो गयी थी। पिछले साल 23 मई को कोरोना संक्रमितों की मौत का आंकड़ा तीन लाख पर पहुंच गया था। गौरतलब है कि कोविड-19 से मौतों का आंकड़ा दो अक्टूबर 2020 को एक लाख को पार कर गया था।

read more: World Cancer Day 2022 : कैंसर से डरें नहीं.. डटकर लड़ें। समय रहते लें डॉक्टरी सलाह | Health Guru

अमेरिका में सर्वाधिक 9.2 लाख मरीजों की जान इस संक्रामक बीमारी के कारण गई है, जबकि 6.3 लाख मौतों के साथ ब्राजील दूसरे स्थान पर है। सरकार ने बृहस्पतिवार को कहा था कि देश में कोरोना महामारी की स्थिति में सुधार हुई है। इसने कहा था कि कुछ राज्य और जिले चिंता का विषय जरूर हैं लेकिन मोटे तौर पर कोविड-19 के संक्रमण में कमी आई है।

मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि कर्नाटक, तमिलनाडु, महाराष्ट्र और गुजरात सहित 34 राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों में कोरोना संक्रमण के मामलों में कमी आई है, जबकि केरल और मिजोरम चिंता का विषय हैं।