दिल्ली का एक्यूआई मंगलवार को ‘गंभीर’ होने का अनुमान, केंद्र ने कड़े उपाय लागू करने से किया परहेज |

दिल्ली का एक्यूआई मंगलवार को ‘गंभीर’ होने का अनुमान, केंद्र ने कड़े उपाय लागू करने से किया परहेज

दिल्ली का एक्यूआई मंगलवार को ‘गंभीर’ होने का अनुमान, केंद्र ने कड़े उपाय लागू करने से किया परहेज

:   Modified Date:  January 29, 2024 / 07:45 PM IST, Published Date : January 29, 2024/7:45 pm IST

नयी दिल्ली, 29 जनवरी (भाषा) केंद्र ने दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण पर अंकुश लगाने के लिए सख्त उपाय लागू करने से सोमवार को परहेज किया, हालांकि क्षेत्र में वायु गुणवत्ता 30 जनवरी को ‘गंभीर’ होने का पूर्वानुमान जताया गया है।

चौबीस जनवरी के बाद से यह तीसरी बार है, जब केंद्र सरकार ने वायु प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए कड़े उपायों को लागू नहीं करने का फैसला किया है।

दिल्ली में 24 घंटे का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) सोमवार शाम 4 बजे 356 था। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) और भारतीय उष्णदेशीय मौसम विज्ञान संस्थान (आईआईटीएम) के अनुसार, मंगलवार को इसके ‘गंभीर’ श्रेणी (एक्यूआई 400 से ऊपर) तक पहुंचने की संभावना है।

यदि एक्यूआई 400 का आंकड़ा पार करता है, तो दिल्ली-राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में प्राधिकारियों को वायु प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए केंद्र की चरणबद्ध प्रतिक्रिया कार्य योजना (जीआरएपी) के चरण तीन के तहत सख्त प्रतिबंध लागू करने की आवश्यकता होती है।

एक बयान में कहा गया है कि जीआरएपी के संचालन के लिए वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (सीएक्यूएम) उप-समिति ने सोमवार को एक आपातकालीन बैठक बुलाई और वायु गुणवत्ता की स्थिति, अनुमानित एक्यूआई और मौसम संबंधी पूर्वानुमानों का जायजा लिया।

आईएमडी और आईआईटीएम के अनुसार, मंगलवार को हवा की गुणवत्ता में अनुमानित गिरावट ‘‘छोटी अवधि के लिए होने की संभावना है।’’

उसने कहा कि तेज हवा और बारिश सहित मौसम संबंधी स्थितियों में मामूली सुधार के कारण एक्यूआई ‘बहुत खराब’ श्रेणी में वापस आ जाएगा।

सीएक्यूएम ने कहा कि इसलिए, समिति ने इस स्तर पर जीआरएपी के चरण तीन को लागू नहीं करने का निर्णय लिया।

चरण तीन के प्रतिबंधों में गैर-आवश्यक निर्माण कार्य और दिल्ली-एनसीआर में बीएस-तीन पेट्रोल और बीएस-चार डीजल चार पहिया वाहनों के संचालन पर प्रतिबंध शामिल है।

भाषा अमित दिलीप

दिलीप

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)