Do not do this work even after forgetting 15 days.. Shradh (father-party) starting from Monday

15 दिन भूलकर भी न करें ये काम.. सोमवार से शुरू हो रहा श्राद्ध (पितृ-पक्ष)

Do not do this work even after forgetting 15 days.. Shradh (father-party) starting from Monday

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:57 PM IST, Published Date : September 19, 2021/4:07 pm IST

रायपुर। आज अनंत चतुदर्शी पर गणेश जी की विदाई के साथ अगले दिन यानी कल 20 सितंबर से पितृ पक्ष शुरू हो रहा है, जो कि 6 अक्‍टूबर को खत्‍म होगा। पितृ पक्ष में अपने पूर्वजों को याद कर उनकी आत्‍मा की शांति के लिए श्राद्ध किया जाता है। देश की प्रमुख जगहों जैसे हरिद्वार, गया आदि जाकर पिंडदान करने से पितृ प्रसन्न होते हैं, वहीं इन दिनों में कुछ कार्य ऐसे हैं, जिनकी करने की मनाही है।

पढ़ें- महिला कर्मचारियों को घर पर ही रहने के आदेश, काबुल में तालिबान का फरमान

शास्त्रों के अनुसार पितृपक्ष Pitru Paksha 2021 में पितृ 15 दिन तक पृथ्वी पर रहने के बाद अपने लोक लौट जाते हैं. इस दौरान पितृ अपने परिजनों के आसपास रहते हैं. इसलिए इन दिनों कोई भी ऐसा काम नहीं करना चाहिए, जिससे पितृ नाराज हों. ज्यातिषाचार्य डॉ. अरविंद मिश्र ने बताया कि पितृ पक्ष के दौरान शाकाहारी भोजन का ही सेवन करना चाहिए. अगर आप नॉन-वेज और शराब आदि का सेवन करते हैं, तो इनसे बचना चाहिए।

पढ़ें- प्रयास पहला.. और UPSC क्रैक कर बनीं IPS, दूसरी कोशिश में बन गईं IAS

श्राद्ध कर्म करने वाले सदस्य को इन दिनों बाल और नाखून नहीं काटने चाहिए. उन्हें ब्रह्मचर्य का पालन भी करना चाहिए. श्राद्ध कर्म हमेशा दिन में करें. सूर्यास्‍त के बाद श्राद्ध करना अशुभ माना जाता है. इन दिनों में लौकी, खीरा, चना, जीरा और सरसों का साग नहीं खाना चाहिए. जानवरों या पक्षी को सताना या परेशान भी नहीं करना है।

पढ़ें- हिंदू यूनिवर्सिटी ऑफ अमेरिका ने अनुपम खेर को दी डॉक्टरेट की मानद उपाधि 

पितृ पक्ष में अगर कोई जानवर या पक्षी आपके घर आए, तो उसे भोजन जरूर कराना चाहिए. मान्‍यता है कि पूर्वज इन रूप में आपसे मिलने आते हैं. पितृ पक्ष में पत्तल पर भोजन करें और ब्राह्राणों को भी पत्तल में भोजन कराएं, तो यह फलदायी होता है.

 

 
Flowers