weather report news : Monsoon has not yet reached 9 states

दगाबाज मानसून: इन 9 राज्यों में अब तक नहीं पड़ी बौछारें, इधर बिना मानसून के बारिश ने मचाई तबाही

weather report news : जम्मू-कश्मीर में मानसून पहुंचा ही नहीं है, पर वहां बारिश 119% ज्यादा हो चुकी है। लगातार बारिश से हाइवे जाम हो गए हैं

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:36 PM IST, Published Date : June 25, 2022/12:37 pm IST

नई दिल्ली। Weather report news : केरल एंट्री के साथ देश में मानसून बारिश की शुरूआत हो गई है। लेकिन कई ऐसे राज्य है जहां अभी भी मानसून की बौछारें नहीं पड़ी है। दूसरी ओर जम्मू-कश्मीर में मानसून पहुंचा ही नहीं है, पर वहां बारिश 119% ज्यादा हो चुकी है। बारिश और भूस्खलन से हाइवे जाम हो गए हैं। लगातार बारिश से नदी उफान पर है। इधर अन्य राज्यों में मानसून की दगाबाजी से किसान फिर से परेशान हो गए हैं।

यह भी पढ़ें : 10वीं और 12वीं पास के लिए सुनहरा अवसर, यहां 550 पदों पर निकली बंपर भर्ती, इस दिन होगा इंटरव्यू

इन 9 राज्यों में नहीं मानसून का इंतजार

Weather report news :  देश के 9 राज्य मानसून का इंतजार हो रहा हैं, इसमें जम्मू-कश्मीर, राजस्थान, लद्दाख, पंजाब ऐसे राज्य हैं, जहां मानसून नहीं पहुंचा है। वहीं हरियाणा, गुजरात, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड में जल्द मानसून की एंट्री होने वाली है। एक्सपर्ट्स की मानें तो इस अवधि में सभी राज्यों में इसकी एंट्री हो जाती थी।

यह भी पढ़ें :  स्पेन में घुसने के लिए मची भगदड़, 18 प्रवासियों की मौत, दर्जनों पुलिसकर्मियों समेत कई घायल

मानूसन की रफ्तार हुई धीमी

Weather report news :  देश में मानसून की रफ्तार धीमी है। यहीं वजह है कि मानसून में अब तक औसत से 60 प्रतिशत कम बारिश हुई है। इसके उलट जहां अभी मानसून पहुंचा नहीं है वहां सामान्य से ज्यादा बारिश हो गई है। जैसा केरल में समय से पहले मानसून पहुंचा, लेकिन सिस्टम कमजोर होने से कम बारिश हुई। इधर छत्तीसगढ़ में भी मानसून देर से पहुंचा है। लेकिन सिस्टम के कमजोर होने के चलते अच्छी बारिश नहीं हुई है।

यह भी पढ़ें :  जिम में वर्कआउट करते समय अचानक गिरा युवक, हो गई मौत

मौसम विभाग की माने तो प्रदेश में मानसून पहुंच चुका है लेकिन कमजोर सिस्टम की वजह से कुछ एक जगहों में बारिश हो रही है। हालांकि प्रदेश में अभी बीते तीन दिनों से आसमान में बादल छाए हुए हैं, लेकिन कही भी अच्छी बारिश नहीं हो रही है।

मानसून की 30 जून तक सभी राज्यों में एंट्री

Weather report news :  देश में मानसून बारिश के रिकॉर्ड पर नजर डाले तो 1 जून से 23 जून तक औसतन 113 मिमी बारिश होती है। वहीं अभी तक 112 मिमी हो चुकी है, यानी देशभर में 23 जून तक औसत बारिश का 100% कोटा पूरा हो चुका है। वहीं मानसून जिस गति से आगे बढ़ रहा है, उसे देखते हुए एक्सपर्ट्स का मानना है कि यह 30 जून तक सभी राज्यों में एंट्री कर लेगा।

और भी है बड़ी खबरें…

 
Flowers