Entry of new variant of Corona in India, Government issued new advisory

सिंगापुर में तबाही मचाने वाले कोरोना के नए वैरिएंट की भारत में एंट्री! सामने आए इतने नए मरीज, मचा हड़कंप

सिंगापुर में तबाही मचाने वाले कोरोना के नए वैरिएंट की भारत में एंट्री! Entry of new variant of Corona in India, government issued new advisory

Edited By :   Modified Date:  May 21, 2024 / 08:03 PM IST, Published Date : May 21, 2024/7:50 pm IST

नई दिल्लीः Entry of new variant of Corona in India भारत में कोविड-19 के उप स्वरूप केपी.2 से 290 और केपी.1 से 34 लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। आधिकारिक आंकड़ों से यह जानकारी मिली है। कोविड-19 के ये दोनों उप स्वरूप सिंगापुर में संक्रमण के मामले बढ़ने के लिए जिम्मेदार हैं। हालांकि, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के सूत्रों ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया कि ये दोनों जेएन1 स्वरूप के उप स्वरूप हैं और इनका संबंध अस्पताल में भर्ती होने के मामलों और गंभीर रूप से बीमार होने से नहीं है।

Read More : Anant Singh Viral Video: पेट्रोल-डीजल वाली गाड़ियां त्याग कर अनोखे अंदाज में नजर आए बाहुबली नेता, वायरल हुआ वीडियो…. 

Entry of new variant of Corona in India सूत्रों ने कहा, ‘‘इसलिए चिंतित होने या घबराने का कोई कारण नहीं है। विषाणु के स्वरूप में तेजी से बदलाव होते रहेंगे और यह सार्स-सीओवी2 जैसे विषाणुओं का नैसर्गिक गुण है।’’ सूत्रों ने बताया कि इंडियन सार्स-सीओव-2 कंसोर्टियम ऑन जीनोमिक्स (आईएनएससीओजी) मामले के प्रति संवेदनशील है और नया स्वरूप सामने आने पर उसका मुकाबला कर सकता है। उन्होंने बताया कि विषाणु के कारण बीमारी की गंभीरता में किसी भी बदलाव का पता लगाने के लिए अस्पतालों से भी व्यवस्थित तरीके से नमूने लिए जाते हैं।

Read More : Extramarital Affair: दूसरी महिला के साथ शादीशुदा मर्द के रहने पर दर्ज नहीं होगा मामला, जानें HC ने क्यों नहीं माना अपराध 

आईएनएससीओजी द्वारा संकलित आंकड़ों के मुताबिक केपी.1 के कुल 34 मामले सात राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में सामने आए जिनमें से 23 मामले अकेले पश्चिम बंगाल में दर्ज किए गए। आंकड़ों के मुताबिक इस उप स्वरूप का गोवा में एक, गुजरात में दो, हरियाणा में एक, महाराष्ट्र में चार, राजस्थान में दो और उत्तराखंड में एक मामला सामने आया।

Read More : ट्यूशन पढ़ने आई छात्रा के साथ शिक्षक ने किया दुष्कर्म, वीडियो बनाकर किया वायरल, अब कोर्ट ने सुना दी ये बड़ी सजा 

आईएनएससीओजी के मुताबिक केपी.2 उप स्वरूप के 290 मामले आए हैं; जिनमें से सबसे अधिक 148 मामले अकेले महाराष्ट्र के हैं। इसके अलावा दिल्ली में एक, गोवा में 12, गुजरात में 23, हरियाणा में तीन, कर्नाटक में चार, मध्य प्रदेश में एक, ओडिशा में 17, राजस्थान में 21, उत्तर प्रदेश में आठ, उत्तराखंड में 16 और पश्चिम बंगाल में 36 लोग इस उप स्वरूप से संक्रमित हुए। सिंगापुर में हाल के दिनों में कोविड-19 की लहर देखने को मिली है और पांच से 11 मई के बीच केपी.1 और केपी.2 उप स्वरूप से संक्रमण के 25,900 मामले सामने आए हैं। यह सिंगापुर में कुल संक्रमण के मामले का दो तिहाई है।

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

खबरों के तुरंत अपडेट के लिए IBC24 के Facebook पेज को करें फॉलो