Explosion of Omicron, maximum 63 cases were reported in a single day in Delhi

ओमिक्रॉन का विस्फोट, दिल्ली में एक ही दिन में सबसे ज्यादा 63 मामले आए सामने

Explosion of Omicron, maximum 63 cases were reported in a single day in Delhi

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:16 PM IST, Published Date : December 29, 2021/9:38 am IST

नई दिल्ली। दिल्ली में एक दिन में सबसे ज्यादा 63 ओमिक्रॉन केस मिले हैं, जो किसी भी राज्य में एक दिन में मिले ओमिक्रॉन मरीजों की सबसे बड़ी संख्या है। इसके बाद दिल्ली में ओमिक्रॉन केस की कुल संख्या 165 हो गई है। देश में ओमिक्रॉन के मरीजों की संख्या बढ़कर 653 हो गई है। सोमवार को एक दिन में सबसे ज्यादा ओमिक्रॉन के 135 केस मिले हैं। सोमवार को ही गोवा और मणिपुर में ओमिक्रॉन की एंट्री के बाद अब ये वैरिएंट 21 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में फैल गया है।

पढ़ें- ‘ब्लैक पैंथर’ का अपग्रेड वर्जन आतंकवाद पर करेगा गहरा चोट, CCTV,लाइव स्ट्रीमिंग के साथ अपग्रेड टेक्नोलॉजी से है लैस

ओमिक्रॉन केस की सबसे ज्यादा संख्या महाराष्ट्र में है। जहां कुल केस बढ़कर 167 हो चुके हैं, जबकि 73 मामलों के साथ गुजरात तीसरे नंबर पर है। केरल में 57 केस मिल चुके हैं। देश में ओमिक्रॉन के मरीजों की संख्या बढ़कर 653 हो गई है। सोमवार को एक दिन में सबसे ज्यादा ओमिक्रॉन के 135 केस मिले हैं। सोमवार को ही गोवा और मणिपुर में ओमिक्रॉन की एंट्री के बाद अब ये वैरिएंट 21 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में फैल गया है।

पढ़ें- Weather Update: 6 राज्यों में पारा 10 डिग्री से नीचे रहने के आसार, 9 राज्यों में बारिश.. ऐसे मौसम में होगी आपके शहर में 2021 की विदाई और 2022 का वेलकम

हालांकि अच्छी बात ये है कि अब तक 186 मरीज ठीक भी हो चुके हैं, लेकिन चिंता की बात यह है कि देश में हर चार दिन में ओमिक्रॉन केसों की संख्या दोगुनी हो रही है। दो दिसंबर को ओमिक्रॉन का पहला केस मिला था। 100 केस होने में 15 दिन लगे थे, लेकिन 100 से 200 केस होने में सिर्फ चार दिन लगे, फिर 200 से 400 केस होने में भी चार दिन लगे। 25 दिसंबर को ओमिक्रॉन केसों ने 400 का आंकड़ा छुआ, जो 27 दिसंबर यानी दो दिन बाद 600 से ज्यादा हो गए।

पढ़ें- सबसे बड़ी घोषणा: कर्मचारियों को इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने के लिए देगी 3 लाख रुपए, इस भारतीय कॉरपोरेट घराने ने की पहल

दिल्ली में करोना के 496 नए मामले सामने आए हैं, जो 4 जून के बाद सबसे बड़ी संख्या है। कोरोना के इस बढ़ते हुए खतरे को देखते हुए आज केजरीवाल सरकार ने दिल्ली में ग्रेडेड रिस्पॉन्स एक्शन प्लान यानी GRAP का येलो अलर्ट घोषित कर दिया है, लेकिन क्या दिल्लीवाले इसके लिए तैयार हैं?।।।आजतक ने इसका रियलिटी चेक किया है। एक तो ओमिक्रॉन खतरा, ऊपर से ये भीड़-भड़क्का। सिर्फ नाइट कर्फ्यू से बात बनती नहीं दिखी, तो दिल्ली सरकार को येलो अलर्ट घोषित करना ही था।

पढ़ें- इस राज्य में भी ओमिक्रॉन ने दे दी दस्तक, 2 लोग संक्रमित पाए गए

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हमने ग्रेडेड प्लान बनाया था। हमने लिखा था कि 0।5 से ज्यादा पॉजिटिविटी रेट होगा, तो ऐसे हालात में येलो लेवल आ जाएगा। और उसमें कोरोना से बचाव के लिए ये चीजें या पाबंदियां की जाएंगी। प्वाइंट 5 से ज्यादा चल रहा है। इसलिए लेवल 1 लागू करने का निर्णय लिया गया है।

पढ़ें- Electric Bicycle: ब्लूटूथ और स्मार्टफोन कनेक्टिविटी के साथ Hero ने लॉन्च की दो साइकिल.. और भी मिलेंगे कई फीचर्स.. देखिए

सिनेमा हॉल और मल्टीप्लेक्स बंद हैं। बैंक्वेट हॉल और ऑडिटोरियम बंद हैं। स्टेडियम और स्विमिंग पूल बंद हैं। स्कूल, कॉलेज, कोचिंग इंस्टीट्यूट बंद हैं। कोरोना से डरना भूल चुके दिल्ली वालों के लिए, ये अलर्ट का पहला लेवल है।